ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारजहानाबाद, पाटलिपुत्र एवं नालंदा में दो-दो ईवीएम का होगा इस्तेमाल, वजह भी जान लीजिये

जहानाबाद, पाटलिपुत्र एवं नालंदा में दो-दो ईवीएम का होगा इस्तेमाल, वजह भी जान लीजिये

चुनाव आयोग के निर्देश पर जहानाबाद में 800 और नालंदा में 500 अतिरिक्त बैलेट यूनिट (ईवीएम) का आवंटन किया गया। अतिरिक्त ईवीएम का आवंटन गया जिले से संबंधित चुनाव क्षेत्रों में किया जा रहा है।

जहानाबाद, पाटलिपुत्र एवं नालंदा में दो-दो ईवीएम का होगा इस्तेमाल, वजह भी जान लीजिये
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाThu, 16 May 2024 06:35 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में जहानाबाद, पाटलिपुत्र और नालंदा में दो- दो ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। नामांकन पत्रों की जांच के बाद इन क्षेत्रों में 15 से अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जहानाबाद में  17, पाटलिपुत्र में 22 और नालंदा में 29 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए है। हालांकि, अभी 17 मई तक नामांकन वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। वहीं, चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार एक बैलेट यूनिट में नोटा के अलावा 15 से अधिक उम्मीदवार होने पर दो ईवीएम का इस्तेमाल होता है। ऐसे में चुनाव आयोग ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए तैयारी शुरू कर दी है। 

गुरुवार को मिली जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग के निर्देश पर जहानाबाद में 800 और नालंदा में 500 अतिरिक्त बैलेट यूनिट (ईवीएम) का आवंटन किया गया। अतिरिक्त ईवीएम का आवंटन गया जिले से संबंधित चुनाव क्षेत्रों में किया जा रहा है। वहीं, पाटलिपुत्र में पहले से अतिरिक्त बैलेट यूनिट उपलब्ध है।

बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने संबंधित जिलों के जिला  निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी को निर्देश दिया है कि चुनाव आयोग द्वारा ईवीएम स्थानांतरण को लेकर निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बैलेट यूनिट का स्थानांतरण करा लिया जाए। ताकि, फर्स्ट लेवल चेकिंग (एफएलसी) एवं कमिशनिंग इत्यादि का काम ससमय पूरा किया जा सके। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें