ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारपटना में कल दो बड़े राजनीतिए इवेंट, बीजेपी का यादव सम्मेलन; नीतीश के खिलाफ जीतनराम मांझी का मौन प्रदर्शन

पटना में कल दो बड़े राजनीतिए इवेंट, बीजेपी का यादव सम्मेलन; नीतीश के खिलाफ जीतनराम मांझी का मौन प्रदर्शन

पटना के मंगलवार को दो बड़े राजनीतिक इवेंट होने जा रहा है। एक ओर बीजेपी ने यादव सम्मेलन का आयोजन किया है तो वहीं दूसरी ओर जीतनराम मांझी ने नीतीश कुमार के खिलाफ मौन प्रदर्शन करेंगे।

पटना में कल दो बड़े राजनीतिए इवेंट, बीजेपी का यादव सम्मेलन; नीतीश के खिलाफ जीतनराम मांझी का मौन प्रदर्शन
Malay Ojhaएचटी,पटनाMon, 13 Nov 2023 04:10 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार को दो प्रमुख राजनीतिक घटनाक्रम होने जा रहा है। बीजेपी ने बापू सभागार में यादव सम्मेलन का आयोजन किया है, जिसके द्वारा वह आरजेडी के वोट बैंक में घुसपैठ करने की कोशिश करेगी। वहीं पिछले दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा सदन में जीतनराम मांझी के कथित अपमान को लेकर मौन प्रदर्शन का आयोजन किया गया है। मांझी ने कहा है कि पिछले दिनों नीतीश कुमार ने सदन के अंदर दलित समुदाय का अपमान किया। मंगलवार को अंबेडकर स्मारक पर हम मौन प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि लोजपा (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान का भी हमें समर्थन मिला है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आलोचना की है। पीएम मोदी ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री (नीतीश कुमार) जो दबे हुए समुदायों के बारे में बात करते हैं। जब राम विलास पासवान को राज्यसभा सदस्य बनाने का मौका आया तो उन्होंने क्या किया? उन्होंने अपना समर्थन नहीं दिया। अब उन्होंने जीतनराम मांझी का अपमान किया है, जो कड़ी मेहनत से आगे आए हैं। 

इस बीच जीतनराम मांझी को अधिक महत्व नहीं दे रही है। पार्टी प्रवक्ता और एमएलसी नीरज कुमार ने कहा है कि वह (जीतनराम मांझी) दलित समुदाय के बीच पैर जमाना चाहते हैं, लेकिन नीतीश कुमार ने दलितों के लिए काम कर उनके लिए एक बड़ी लकीर खींची है। उनका आरक्षण भी बढ़ाकर 20% कर दिया गया है। मांझी के पास दलितों को देने के लिए कुछ नहीं है। यह सच है कि उन्हें नीतीश कुमार ने सीएम बनाया था। 

पीएम मोदी का बयान आया तो छलक उठा जीतनराम मांझी का दर्द, नीतीश कुमार पर कही यह बात

वहीं दूसरी ओर, यादव समुदाय को रिझाने के लिए बीजेपी ने 'गोवर्धन पूजा' के अवसर पर एक बड़ी बैठक करने जा रही है। गोवर्धन पूजा भगवान कृष्ण को समर्पित है। बिहार में भाजपा के यादव चेहरे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय द्वारा आयोजित यह बैठक पटना के बापू सभाघर में होगी। इस बीच पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का दावा है कि यादव समुदाय के कई प्रभावशाली चेहरे पार्टी की सदस्यता के साथ उपस्थित होंगे। भाजपा ओबीसी मोर्चा के महासचिव निखिल आनंद ने कहा कि यह कोई सार्वजनिक सभा नहीं है। यह पार्टी में शामिल हुए यादव समुदाय के सदस्यों की बैठक है। ये वो लोग हैं, जो राजद में अपना भविष्य नहीं देखते, जो लालू परिवार से आगे नहीं बढ़ सकता। भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करने के लिए यादव समुदाय के बड़े चेहरे होंगे। हमें उम्मीद है कि राज्य भर से 20000 की संख्या में यादव समुदाय के सदस्य आएंगे।

इस बीच आरजेडी नेता शक्ति सिंह यादव ने कहा कि पिछले 10 वर्षों से अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग और दलित भाजपा की नीतियों का शिकार हो रहे हैं। भाजपा में कुछ लोग यह सब करने की कोशिश करते रहते हैं, लेकिन वे विफल हो जाते हैं। यादव, ओबीसी, ईबीसी और दलित उन लोगों में से नहीं हैं जिन्हें रास्ते से हटाया जाएगा या भगाया जाएगा। वे समाजवादियों के साथ रहे हैं और वे इस तरह के दृष्टिकोण से प्रभावित नहीं हो सकते।