ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारसहरसा से दरभंगा के बीच चलेगी ट्रेन, जल्द तारीख की होगी घोषणा

सहरसा से दरभंगा के बीच चलेगी ट्रेन, जल्द तारीख की होगी घोषणा

सहरसा से सुपौल, सरायगढ़, निर्मली होते दरभंगा तक ट्रेन परिचालन की संभावना बढ़ गई है। तमुरिया-झंझारपुर नवनिर्मित रेलखंड पर पहली बार मालगाड़ी सात से दस दिनों में दौड़ेगी। वहीं आसनपुर कुपहा-निर्मली रेलखंड...

सहरसा से दरभंगा के बीच चलेगी ट्रेन, जल्द तारीख की होगी घोषणा
हिन्दुस्तान,सहरसाThu, 28 Jan 2021 07:41 PM
ऐप पर पढ़ें

सहरसा से सुपौल, सरायगढ़, निर्मली होते दरभंगा तक ट्रेन परिचालन की संभावना बढ़ गई है। तमुरिया-झंझारपुर नवनिर्मित रेलखंड पर पहली बार मालगाड़ी सात से दस दिनों में दौड़ेगी। वहीं आसनपुर कुपहा-निर्मली रेलखंड का सीआरएस निरीक्षण फरवरी के दूसरे सप्ताह में होगा। निरीक्षण के बाद रेलवे बोर्ड सहरसा से दरभंगा के बीच ट्रेन परिचालन की तिथि घोषित करेगा।

पूर्व मध्य रेल जोन मुख्यालय द्वारा गठित एक्सपर्ट अधिकारियों की सेग कमिटी टीम ने बुधवार को आसनपुर कुपहा-निर्मली रेलखंड का निरीक्षण किया। उसके बाद निर्मली से निरीक्षण करते देर रात सहरसा लौटे। सहरसा में रुककर यार्ड का जायजा लेते हुए वापस पटना लौट गए। सेग कमिटी में शामिल पूर्व मध्य रेल के मुख्य अभियंता ट्रैक एके सिन्हा ने कहा कि नवनिर्मित आसनपुर कुपहा-निर्मली रेलखंड का निरीक्षण किया गया है। निरीक्षण करते ट्रैक सहित अन्य आमान परिवर्तन कार्यों की स्थिति का आकलन किया गया। निरीक्षण से संबंधित संयुक्त रिपोर्ट सीआरएस को भेजी जाएगी। फरवरी के पहले या दूसरे सप्ताह में आसनपुर कुपहा-निर्मली रेलखंड का सीआरएस निरीक्षण होने की संभावना है।

तमुरिया-निर्मली रेलखंड पर 10 दिनों में चलने लगेगी मालगाड़ी

मुख्य अभियंता निर्माण एके राय ने कहा कि आसनपुर कुपहा-निर्मली रेलखंड पर ट्रैक बिछकर ट्रेन परिचालन और सीआरएस निरीक्षण के लिए तैयार है। आमान परिवर्तन के तहत किए गए कार्यों को अंतिम रूप देते हुए साफ सफाई और घास निकालने का काम चल रहा है। फरवरी के दूसरे सप्ताह में इस रेलखंड का सीआरएस निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि तमुरिया-निर्मली (23 किमी) रेलखंड पर अगले सात से दस दिनों में मालगाड़ी चलने लगेगी। फरवरी में इस रेलखंड पर गिट्टी भरने का काम पूरा हो जाएगा।

15 मार्च को हो सकता है निरीक्षण

मुख्य अभियंता निर्माण ने कहा कि 15 मार्च को निर्मली-तमुरिया रेलखंड का सीआरएस निरीक्षण संभावित है। उन्होंने कहा कि निर्मली-घोघरडीहा आठ किलोमीटर निवनिर्मित रेलखंड पर अभी मालगाड़ी चल रही है। झंझारपुर-तमुरिया 9 किमी नवनिर्मित रेलखंड पर भी मालगाड़ी चलाई जा रही है। तमुरिया-निर्मली के बीच एक पुल संख्या 114 का काम चल रहा है, जिस पर स्लैब डालने का काम शुक्रवार से किया जाएगा।

पहले जीएम करेंगे निरीक्षण फिर सीआरएस

नवनिर्मित निर्मली-तमुरिया और तमुरिया-झंझारपुर रेलखंड का पहले पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललितचंद्र त्रिवेदी निरीक्षण करेंगे फिर सीआरएस। मुख्य अभियंता निर्माण ए के राय ने कहा कि फरवरी में महाप्रबंधक के निरीक्षण के लिए ट्रैक लिंकिंग कर रेलखंड तैयार रहेगा। उसके बाद मार्च में सीआरएस निरीक्षण करेंगे। बता दें कि महाप्रबंधक सहरसा से निरीक्षण करते हुए निर्मली, तमुरिया, झंझारपुर होते हुए दरभंगा तक जाएंगे।

ठंड व कोहरे को देखते हुए यार्ड व ट्रैक को रखें मेंटेन

ठंड व कोहरे को देखते हुए सहरसा-सुपौल और सुपौल-सरायगढ़ व राघोपुर रेलखंड में यार्ड और ट्रैक को मेंटेन कर रखने का मुख्य अभियंता ट्रैक ने निर्देश दिया। सहरसा में सहायक मंडल अभियंता मनोज कुमार से कहा कि इस मौसम में ट्रैक की निगरानी रात में अधिक रखें। ट्रैक और यार्ड के प्रति कर्मियों को चौकस रखें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें