Saturday, January 29, 2022
हमें फॉलो करें :

गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारघर से खाना या बेडरोल लेकर नहीं करनी होगी ट्रेन यात्रा, कोरोना से पहले वाली सुविधाएं शुरू होंगी

घर से खाना या बेडरोल लेकर नहीं करनी होगी ट्रेन यात्रा, कोरोना से पहले वाली सुविधाएं शुरू होंगी

भागलपुर, वरीय संवाददाता Yogesh Yadav
Wed, 01 Dec 2021 09:02 PM
घर से खाना या बेडरोल लेकर नहीं करनी होगी ट्रेन यात्रा, कोरोना से पहले वाली सुविधाएं शुरू होंगी

इस खबर को सुनें

रेलवे ने कोरोना को देखते हुए ट्रेन में यात्रा के दौरान खाना और बेडरोल उपलब्ध कराने की सुविधा बंद कर दी थी, लेकिन अब यात्रियों को पका हुआ भोजन परोसने की सुविधा फिर से शुरू होने जा रही है। इस बाबत रेलवे बोर्ड ने आदेश भी जारी कर दिया है। जल्द ही विक्रमशिला एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल सहित अन्य ट्रेनों में पेंट्रीकार की सुविधा बहाल हो जाएगी। 

रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में यात्रियों को पका हुआ भोजन परोसना फिर से शुरू करने का आदेश जारी किया है। इस सेवा को कोरोना प्रतिबंधों के कारण बंद कर दिया गया था। रेलवे बोर्ड ने पिछले साप्ताह एक पत्र में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को सेवा फिर से शुरू करने के लिए कहा है। रेलवे बोर्ड ने यह भी कहा कि यात्रियों को रेडी-टू-ईट भी परोसा जाता रहेगा।

रेलवे के बयान के अनुसार सामान्य ट्रेन सेवाओं की बहाली, यात्रा करने वाले यात्रियों की आवश्यकताओं और देशभर के भोजनालयों, रेस्तरां, होटलों और ऐसे अन्य स्थानों में कोविड लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर, रेल मंत्रालय द्वारा पके हुए खाने की सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। ट्रेनों में खाने के लिए तैयार भोजन की सेवा भी जारी रहेगी। पिछले महीने की शुरुआत में रेलवे ने महामारी के लिए लगाए गए विशेष टैग को वापस लेते हुए सामान्य ट्रेनों को चलाने की घोषणा की थी।

20 नवंबर तक भागलपुर रेलखंड की सभी ट्रेनों से स्पेशल टैग हटाकर नॉर्मल ट्रेन नंबर से परिचालन शुरू किया है। हालांकि जेनरल बोगी में अब भी सीटों का आरक्षण कराया जा रहा है। अगले कुछ दिनों तक जेनरल बोगी में आरक्षण की व्यवस्था खत्म होने की संभावना नहीं है। इधर, आईआरसीटीसी के मैनेजर मनीष कुमार ने बताया कि ट्रेनों में पका हुआ खाना यात्रियों को उपलब्ध कराने की दिशा में पहल हो रही है। रेलवे बोर्ड से इस बारे में दिशा निर्देश आ गया है। इसके बाद की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

एक महीने के अंदर सभी ट्रेनों में मिलने लगेगा खाना 

रेलवे बोर्ड से बना हुआ खाना परोसने का आदेश मिलने के बाद आईआरसीटीसी ने कांट्रेक्टर से टेंडर और एग्रीमेंट की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आईआरसीटीसी के अधिकारियों की मानें तो पूर्व रेलवे क्षेत्र से कुछ ट्रेनों में पेंट्री सर्विस शुरू भी कर दी गई है। इसमें हावड़ा से खुलने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस, चेन्नई एक्सप्रेस सहित अन्य कुछ ट्रेनें हैं। रेलवे की कोशिश है कि अगले एक महीने के अंदर पूर्व रेलवे से संचालित सभी पेंट्रीकार वाली ट्रेनों में बना हुआ खाना यात्रियों को उपलब्ध कराया जाय। भागलपुर रेलखंड पर चलने वाली ट्रेनों में ब्रह्मपुत्र मेल, विक्रमशिला एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, न्यू फरक्का एक्सप्रेस, अंग एक्सप्रेस, गुवाहटी-मुंबई एलटीटी एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में पेंट्रीकार की सुविधा है। आईआरसीटीसी द्वारा ट्रेनों में पेंट्री सर्विस शुरू होने के बाद इन ट्रेनों में यात्रियों को बना हुआ खाना मिलने लगेगा। 

epaper

संबंधित खबरें