ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारट्रेन : पटना के लिए अभी चलेगी सिर्फ राजधानी एक्सप्रेस, नहीं मिलेगी किराए में कोई छूट, तत्काल टिकट की बुकिंग भी नहीं

ट्रेन : पटना के लिए अभी चलेगी सिर्फ राजधानी एक्सप्रेस, नहीं मिलेगी किराए में कोई छूट, तत्काल टिकट की बुकिंग भी नहीं

लॉकडाउन-3 में मिली कुछ छूट के बाद अब रेलवे ने भी कुछ ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। अभी यह ट्रेनें कल मंगलवार 12 मई को दिल्ली से चलेंगी। इन ट्रेनों के लिए टिकट की सिर्फ ऑनलाइन बुकिंंग...

ट्रेन : पटना के लिए अभी चलेगी सिर्फ राजधानी एक्सप्रेस, नहीं मिलेगी किराए में कोई छूट, तत्काल टिकट की बुकिंग भी नहीं
विशेष संवाददाता,पटना नई दिल्ली Mon, 11 May 2020 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

लॉकडाउन-3 में मिली कुछ छूट के बाद अब रेलवे ने भी कुछ ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। अभी यह ट्रेनें कल मंगलवार 12 मई को दिल्ली से चलेंगी। इन ट्रेनों के लिए टिकट की सिर्फ ऑनलाइन बुकिंंग होगी। अधिकारियों ने कहा कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में एक कोच में 72 की जगह 54 सीटों पर ही यात्री थे। लेकिन ये ट्रेनें पूरी क्षमता से चलेंगी, लेकिन यात्री किराये में कोई रियायत नहीं दी जाएगी। आईआरसीटीसी से बुक इन टिकटों पर यात्रियों के लिए तमाम दिशानिर्देश होंगे, जिससे पता चलेगा कि उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना।

राजधानी के रूट पर ट्रेनें
सूत्रों के अनुसार जो ट्रेन चलाई जा रही हैं, वे वही रूट हैं, जहां पहले से ही राजधानी ट्रेन चलती हैं। यह ट्रेन भी राजधानी ही होंगी, जिनके सारे कोच एसी होंगे। इनका किराया पहले से तय है, वहीं लिया जाएगा। पेंट्री कार के नियम भी पूर्व की तरह ही होंगे। हालांकि यात्रियों की संख्या पर निर्भर करेगा कि उनमें कितने कोच जोड़े जाएंगे।

तत्काल बुकिंग नहीं होगी
इन ट्रेनों में तत्काल टिकट की बुकिंग नहीं होगी, जो सुविधा बेहद जरूरतमंद यात्रियों को ट्रेन के आगमन के एक दिन पहले दी जाती थी। 

नई दिल्ली से देश के 15 प्रमुख शहर जोड़े जाएंगे

नई दिल्ली से जिन शहरों के लिए ट्रेन शुरू होंगी, उनमें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना  बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद, जम्मू तवी शामिल है। इन ट्रेनों की बुकिंग केवल ऑनलाइन होगी और स्टेशन पर कोई टिकट नहीं बेचा जाएगा। संकेत हैं कि इसके बाद दूसरे रूट के लिए भी ट्रेनों की घोषणा की जाएगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें