DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निर्देश: पुलिस के चालकों ने ट्रैफिक नियम तोड़ा तो खुद भरेंगे जुर्माना

पुलिसवाले सरकारी गाड़ी चलाते वक्त यातायात नियमों का पालन नहीं करते हैं तो अपनी जेब से जुर्माना भरेंगे। इसके लिए विभाग कोई राशि नहीं देगा। नियम तोड़ने पर जुर्माना तो उन्हें देना ही होगा प्रशासनिक कार्रवाई का भी सामना करना पड़ सकता है। इस बाबत पुलिस परिवहन मुख्यालय ने एक आदेश जारी किया है। डीएसपी द्वारा जारी यह आदेश वहां के तमाम चालकों पर लागू होगा। 

पुलिस परिवहन मुख्यालय (एचक्यूआरटी) से मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री समेत वीवीआईपी को बुलेटप्रूफ गाड़ियां मुहैया कराई जाती हैं। इसके अलावा उनकी सुरक्षा में लगे पुलिसवालों के लिए अलग से गाड़ियां होती हैं। मंत्री के एस्कॉर्ट और वरीय पुलिस अधिकारियों को मिली गाड़ियां भी पुलिस परिवहन मुख्यालय ही देता है। इन गाड़ियों के जो चालक होते हैं वह परिवहन मुख्यालय के अधीन होते हैं। ऐसे में नए ट्रैफिक नियम के लागू होने के बाद मुख्यालय ने अपने तमाम चालकों के लिए आदेश जारी किया है। 

इसमें कहा गया है कि वह यातायात नियमों का पालन नहीं करते हैं तो इसके एवज में लगनेवाला जुर्माना भी वह खुद भरेंगे। विभाग जुर्माने की राशि जमा नहीं करेगा न ही उसकी कोई जिम्मेदारी होगी। हिदायत दी गई है कि चालक हर हाल में सीट बेल्ट का उपयोग करें। नियम तोड़ने पर प्रशासनिक कार्रवाई के लिए वरीय पुलिस अधिकारियों को अनुशंसा की जाएगी। इसके साथ एचक्यूआरटी में तैनात अन्य पुलिस अधिकारी और कर्मियों को भी कहा गया है कि वह दोपहिया गाड़ी चलाते वक्त हेलमेट और चारपहिया वाहन चलाने के दौरान हर हाल में सीट बेल्ट का उपयोग करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Traffic Rules in Bihar If Bihar police break traffic rules they will pay fine