DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  ग्रामीण क्षेत्रों में चलेगी टीका एक्सप्रेस, 45 वर्ष के ऊपर वालों का होगा वैक्सीनेशन

बिहारग्रामीण क्षेत्रों में चलेगी टीका एक्सप्रेस, 45 वर्ष के ऊपर वालों का होगा वैक्सीनेशन

पटना वरीय संवाददाताPublished By: Yogesh Yadav
Mon, 24 May 2021 11:28 PM
ग्रामीण क्षेत्रों में चलेगी टीका एक्सप्रेस, 45 वर्ष के ऊपर वालों का होगा वैक्सीनेशन

दूरस्थ ग्रामीण इलाकों के 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को टीकाकरण करने के लिए टीका एक्सप्रेस मंगलवार से चलेगी। इस कार्य के सफल एवं सुचारू संचालन सुनिश्चित कराने हेतु सिविल सर्जन ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सरकारी दिशा निर्देश के अनुरूप चलंत रथ के माध्यम से 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को टीका दिलाने का निर्देश दिया है। इसके लिए प्रत्येक प्रखंड में एक-एक चलंत वाहन कल से कार्य करेंगे।

इस मोबाइल टीम द्वारा प्रखंड अंतर्गत गांव में 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को टीकाकृत किया जाएगा। इसके माध्यम से ग्रामीण इलाके के दूरस्थ लोगों को अपने घर पर ही टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी तथा सेशन साइट की संख्या भी बढ़ेगी। इस कार्य के सुचारू संचालन हेतु आशा, एएनएम, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक व प्रखंड प्रोग्राम प्रबंधक जीविका को सक्रिय एवं तत्पर कर प्रशिक्षित किया गया है।

इसके लिए प्रत्येक वाहन को प्रतिदिन न्यूनतम 200 लोगों को टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त टेस्टिंग के लिए प्रत्येक ब्लॉक अंतर्गत एक-एक चलंत वाहन तथा शहरी क्षेत्र में 7 चलंत वाहन द्वारा टेस्टिंग का कार्य जारी है। अर्थात कुल 30 चलंत वाहन द्वारा टेस्टिंग की प्रक्रिया भी जारी है। इसके द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोगों को कोविड-19 जांच में आसानी हो रही है।

संबंधित खबरें