ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारसमस्‍तीपुर: शौचालय की टंकी में दम घुटने से तीन मजदूरों की मौत, गुस्‍से में ग्रामीण

समस्‍तीपुर: शौचालय की टंकी में दम घुटने से तीन मजदूरों की मौत, गुस्‍से में ग्रामीण

समस्तीपुर जिले के मोहिउद्दीननगर थाना की कुरसाहा पंचायत के हसनपुर गांव में शुक्रवार को निर्माणाधीन शौचालय की टंकी तीन मजदूरों के लिए मौत का कुंआ बन गयी। एक- एक कर टंकी के अंदर घुसने के बाद तीनों की दम...

समस्‍तीपुर: शौचालय की टंकी में दम घुटने से तीन मजदूरों की मौत, गुस्‍से में ग्रामीण
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,समस्‍तीपुर Fri, 23 Jul 2021 12:00 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

समस्तीपुर जिले के मोहिउद्दीननगर थाना की कुरसाहा पंचायत के हसनपुर गांव में शुक्रवार को निर्माणाधीन शौचालय की टंकी तीन मजदूरों के लिए मौत का कुंआ बन गयी। एक- एक कर टंकी के अंदर घुसने के बाद तीनों की दम घुटने से मौत हो गयी। एक साथ तीन मजदूरों की मौत की खबर पूरे इलाके में सनसनी फैल गयी। देखते ही देखते घटनास्थल पर सैकड़ों लोगों की भीड़ उमड़ गयी। मृतक मजदूरों में हसनपुर गांव के कृष्णनंदन राय का पुत्र सोनू कुमार (22), धर्मपुर निवासी नारायण पासवान का पुत्र सुबोध कुमार (35) एवं विद्यापतिनगर के सुहानीपुर निवासी सुखदेव राय का पुत्र जलेश राय (40) शामिल हैं। आशंका जतायी जा रही है कि टंकी के अंदर कोई जहरीला गैस थी जिसके प्रभाव में आने से एक-एक कर तीनों बेहोश होने के बाद मौत के शिकार हुए।

जानकारी के अनुसार हसनपुर निवासी मोगल राय ने नया शौचालय बनवाया था। शौचालय की टंकी के उपरी हिस्से को ढाला गया था। उसी का सटरिंग खोलने के लिए सुबह तीनों मजदूर काम पर पहुंचे थे। सटरिंग खोलने के लिए पहले मजदूर सुबोध टंकी के अंदर गया। अंदर जाने के काफी देर बाद भी न वह निकला और न कोई हलचल दिखी तब उसे देखने के लिए जलेश टंकी के अंदर घुसा। उसके अंदर जाने के बाद भी अंदर की गतिविधि शांत रहने पर तीसरे मजदूर सोनू जोर- जोर से आवाज लगाने के साथ दोनों को देखने के लिए टंकी में उतर गया। लेकिन वह भी अंदर जाकर शांत हो गया। इसके बाद घटनास्थल पर अफरातफरी मच गयी।
इसकी जानकारी मिलने पर आसपास के सैंकड़ों ग्रामीण भी शौचालय की टंकी के पास जुट गये। ग्रामीणों ने गैस कटर के सहयोग से टंकी का कुछ हिस्सा काटकर तीनों को बाहर निकाला। ग्रामीणों ने बताया कि जिस समय तीनों को बाहर निकाला गया वे बेहोशी की हालत में थे। बाहर निकालने के बाद लोग आनन फानन में तीनों को मोहिउद्दीननगर पीएचसी ले गये। जहां देखने के बाद डॉक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया।

हादसे की सूचना मिलते ही डीएसपी व थानाध्यक्ष सत्यकाम, एसआई आनन्द कश्यप पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। स्थिति का जायजा लेने के बाद पीएचसी से तीनों मजदूर के शव को पोस्टमार्टम के लिए समस्तीपुर सदर अस्पताल भेजवाया। इधर, ग्रामीणों का आरोप है कि हादसे के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम को खबर की गयी थी, लेकिन वहां से कोई भी नहीं आया। अगर स्वास्थ्य विभाग की टीम गैस लेकर समय पर  पहंुच जाती तो इनलोगों की जान बच सकती थी।

मोहिउद्दीननगर में शौचालय की टंकी में जहरीली गैस से तीन युवकों की मौत हुई है। तीनों परिवारों को पारिवारिक लाभ योजना से 20 हजार की राशि दी जाएगी। इसके अलावा यथासंभव अन्य सरकारी लाभ दिलाने का प्रयास किया जाएगा।
-मो. जफर आलम, एसडीओ, पटोरी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें