ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारहड़कंपः सत्तू खाने के बाद बिहार में तीन दर्जन पशुओं की मौत, तेजस्वी यादव के विधानसभा क्षेत्र की घटना

हड़कंपः सत्तू खाने के बाद बिहार में तीन दर्जन पशुओं की मौत, तेजस्वी यादव के विधानसभा क्षेत्र की घटना

मौत का आंकड़ा धीरे-धीरे बढ़ सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुछ और पशु मरे हैं और मौत का सिलसिला जारी है। कच्ची दरगाह स्थित एक दुकान से सत्तू खरीद कर लाए थे। सत्तू खाकर पशु बीमार होने लगे।

हड़कंपः सत्तू खाने के बाद बिहार में तीन दर्जन पशुओं की मौत, तेजस्वी यादव के विधानसभा क्षेत्र की घटना
Sudhir Kumarलाइव हिंदुस्तान,पटनाSat, 02 Dec 2023 12:32 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के वैशाली में संदिग्ध परिस्थिति में तीन दर्जन से अधिक पशु की मौत हो गई। जिले के राघोपुर प्रखंड के अलग-अलग थाना क्षेत्र के विभिन्न पंचायत में पशुओं ने दम तोड़ा। यह क्षेत्र नीतीश सरकार के उपमुख्यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो तेजस्वी यादव का विधानसभा क्षेत्र है। किसानों ने अपने विधायक से सहायता दिलाने की मांग की है।

इस घटना के बाद इलाके के किसानों और खासकर पशुपालकों में हड़कंप मच गया। घटना की जानकारी मिलते ही सदर एसडीओ रामबाबू बैठा राघोपुर के विभिन्न पंचायत में पहुंचकर मामले की जांच पड़ताल में जुटे हैं। पशुपालकों द्वारा घटना की जानकारी स्थानीय थाना की पुलिस एवं पशु चिकित्सक को दी गई है। बताया जा रहा है कि फूड प्वाइजनिंग से तीन दर्जन से अधिक पशुओं की मौत हुई है। पिछले चार से पांच दिनों के भीतर एक-एक करके इन पशुओं की मौत की सूचना पर राघोपुर पशु चिकित्सकों का दल पहुंचा और जांच-पड़ताल में जुट गया। सभी पशुओं का पोस्टमार्टम करने की आदेश दिया गया है।

माना जा रहा है कि मौत का आंकड़ा धीरे-धीरे बढ़ सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुछ और पशु मरे हैं और मौत का सिलसिला जारी है।  स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के मुताबिक पशुपालक पटना के कच्ची दरगाह स्थित एक दुकान से सत्तू खरीद कर लाए थे। जिन पशुपालकों ने वहां से सत्तू लिया उनके पशु बीमार होने लगे और मौत का शिकार हो गए। निर्माता कंपनी सृष्टि कंपनी पटना के दीदारगंज में है। राघोपुर प्रखंड के बहरामपुर सैदाबाद मोहनपुर जफराबाद रामपुर श्यामचंद आदि पंचायत में करीब तीन दर्जन से अधिक पशु की मौत की खबर है। पशु के मौत होने एवं बीमार होने का आंकड़ा धीरे-धीरे के बाद इलाके पशुपालकों की बेचैनी बढ़ रही है। उन्हें अपने पशुओं को लेकर डर सता रहा है।

जिन पशुओं की मौत हुई उनमें बहरामपुर पंचायत निवासी रमेश राय 6 भैंस, भगवान लाल पासवान की दो भैंस, चनरिक शर्मा का दो भैंस, महावीर राय की पांच भैंस, अशोक राय की एक भैंस की मौत हो गई। इसके अलावे सैदाबाद निवासी रामस्वरूप राय के दो भैंस, मदन राय के दो भैंस पंचम महतो के दो भैंस विश्वकर्मा राय के दो भैंसों की मौत हो गई है। हीं रामपुर श्यामचंद पंचायत निवासी प्रमोद राय का दो भैंस एवं तीन गाय, शिव शंकर राय एक भैंस, उमेश राय दो भैंस, व्यास जी दो भैंस, शंभू राय दो भैंस की मौत हो गई। वहीं नागेंद्र राय के दो भैंस एवं चंदेश्वर राय के एक भैंस का तबीयत खराब है। मोहनपुर पंचायत निवासी अशर्फी राय के एक भैंस नरेश राय का एक भैंस सैदाबाद पंचायत निवासी सिया राम राय का एक भैंस की मौत हो गई।प्रशासनिक अमला इतनी बड़ी संख्या में दुधारु पशुओं की मौत से हैरान और परेशान है। 

इस मामले में एसडीओ रामबाबू बैठा ने कहा कि बड़ी संख्या में पशुओं की मौत हुई है। इसके कारणों की जानकारी ली जा रही है। इसी मकसद से सभी पशुओं का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। एसडीओ ने बताया कि पटना के दीदारगंज स्थित एक कंपनी के सत्तू खिलाने से पशु की मौत की बात कही जा रही है। छानबीन में तथ्य सामने आए तो  संबंधित कंपनी पर भी कार्रवाई की जाएगी। इलाके में प्रशासन अपना काम कर रहा है। अन्य पशुओं की स्वास्थ्य जांच के लिए पशुपालन विभाग को लगाया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें