ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार में कोरोना वैक्सीनेशन: मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होगा टीकाकरण का तीसरा चरण

बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन: मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होगा टीकाकरण का तीसरा चरण

बिहार में तीसरे चरण का कोरोना टीकाकरण मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होगा। इस बीच सभी जिलों में फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना टीका का पहला डोज दिए जाने की प्रक्रिया जारी रहेगी। वहीं, पहले चरण के टीकाकृत...

बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन: मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होगा टीकाकरण का तीसरा चरण
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो Tue, 16 Feb 2021 11:10 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में तीसरे चरण का कोरोना टीकाकरण मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होगा। इस बीच सभी जिलों में फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना टीका का पहला डोज दिए जाने की प्रक्रिया जारी रहेगी। वहीं, पहले चरण के टीकाकृत स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना टीका का पहला डोज दिया जाएगा। राज्य में अबतक 3 लाख 96 हजार 886 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना टीका का पहला डोज दिया गया है। जबकि दूसरे चरण के तहत 95 हजार 435 फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना टीका का पहला डोज दिया जा चुका है।  

केंद्र सरकार से तीसरे चरण को लेकर दिशा-निर्देश मिलने का इंतजार 
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत  ने बताया कि तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण को लेकर भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए जाने का इंतजार किया जा रहा है। अगले 10 दिनों में केंद्र से इस संबंध में दिशा-निर्देश मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र और 50 से कम उम्र के गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को टीका दिया जाएगा।
 
दूसरा डोज देने का अभियान तेज होगा
स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव सह राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत टीका का पहला डोज मिल चुका है, उन्हें दूसरा डोज दिए जाने की प्रक्रिया तेज की जाएगी। पहले व दूसरे डोज का टीका दिए जाने में कोई परेशानी न हो, इसलिए अलग-अलग अभियानों का संचालन किया जाएगा। जिस व्यक्ति को जिस कंपनी का टीका दिया गया है, उसी कंपनी का टीका दिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि पहला टीका प्राप्त करने वाले व्यक्ति को दूसरा टीका 28 वें दिन नहीं बल्कि उसके बाद दिया जाना है। सोमवार व गुरुवार को टीका का दूसरा डोज दिया जाएगा। वहीं, मंगलवार एवं शनिवार को टीका के पहले डोज दिए जाने की कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि 16 जनवरी को सभी 38 जिलों में 301 टीकाकरण केंद्रों पर 18,122 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका दिया गया था जबकि 18 जनवरी को 14,523 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका दिया जाएगा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें