DA Image
30 मार्च, 2020|10:26|IST

अगली स्टोरी

कोरोना से लड़ाई: ड्यूटी पर आने वाले रेल कर्मचारियों का होगा थर्मल स्कैनिंग

corona

कोरोना वायरस कोविद 19 महामारी से लड़ने के लिए गया जंक्शन सहित पूर्व मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों में  21 दिनों के लिए देश में तालाबंदी के मद्देनजर इसे सख्ती से सुनिश्चित किया जाना चाहिए। रेल सूत्रों ने बताया कि रेलवे बोर्ड द्वारा गया जंक्शन सहित पूर्व मध्य रेलवे के जीएम तथा डीडीयू के डीआरएम को जारी निर्देश में कहा गया कि आवश्यक वस्तुओं को स्थानांतरित करने के लिए माल ट्रेन संचालन के लिए आवश्यक न्यूनतम कर्मियों को केवल कार्यालय व कार्य स्थल पर बुलाया जाना चाहिए। ड्यूटी पर आने वाले कर्मचारियों की थर्मल स्कैनिंग होनी चाहिए। जहां भी जरूरत हो तुरंत कार्य स्थल पर चिकित्सा सहायता प्रदान की जानी चाहिए। लॉक डाउन को  सख्ती से सुनिश्चित करें। 

इस अवधि में सुरक्षा की अहमियत होनी चाहिए क्योंकि इस अवधि में होने वाली दुर्घटनाओं को बर्दाश्त नहीं कर सकते। इसलिए ट्रेन परिचालन में सावधानी और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन हो। सभी अधिकारियों, पर्यवेक्षकों और कर्मचारियों को सख्ती से अपने घरों के अंदर होना चाहिए और फोन और इंटरनेट पर उपलब्ध होना चाहिए और जरूरत पड़ने पर निर्देशों के अनुसार घर से काम करना चाहिए। ड्यूटी पर आवश्यक कर्मचारियों के कार्यस्थल पर सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाय। कार्य स्थल पर स्वच्छता और हाईजीन सुनिश्चित किया जाना है। माल सेवाओं के लिए आवश्यक अधिकारियों व कर्मचारियों को रोटेशन के आधार पर बुलाया जाय। निर्देश में कहा गया कि केवल आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही पर ध्यान देना चाहिए। भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मद  में रेलवे द्वारा आवश्यक वस्तुओं के परिवहन की छूट है।

आवश्यक वस्तुओं के लिए बैक-एंड सप्लाई चेन बनाए रखने की आवश्यकता होगी, जिसमें खाद्य पदार्थ, फल, सब्जियां, डेयरी और दूध, मांस और मछली, पशु चारा, फार्मास्यूटिकल्स, चिकित्सा शामिल हैं विद्युत उत्पादन के लिए उपकरण, पीओएल, (कोयला), आवश्यक वस्तुओं और उत्पादन इकाइयों की विनिर्माण इकाइयों के लिए (इनपुट सामग्री और तैयार उत्पाद) जिन्हें राज्य सरकार आदि से अनुमति लेने के बाद निरंतर प्रक्रिया की आवश्यकता होती है।
आवश्यक वस्तुओं के लोडिंग और अनलोडिंग के सभी बिंदुओं पर श्रम के बीच सामाजिक जागरूकता जरूरी है। इन स्थानों पर साबुन, पानी और सैनिटाइज़र पर्याप्त रूप से उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Thermal scanning of railway employees on duty will be done in Gaya Bihar