The number of made driving licenses has tripled in Patna of Bihar - नया नियम: ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों की संख्या हुई तिगुनी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नया नियम: ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों की संख्या हुई तिगुनी

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ विशेष अभियान की शुरुआत शुक्रवार से होगी। गुरुवार से विशेष अभियान चलाया जाना था लेकिन शिक्षकों के धरना-प्रदर्शन के कारण अब शुक्रवार से यह विशेष अभियान चलेगा। ऐसे में जुर्माने से बचने के लिए वाहन चालकों में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की होड़ लग गई है। इसकी संख्या में अचानक इजाफा हो गया है। 

डीटीओ के अनुसार 10  दिन पहले तक एक दिन में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए एक से डेढ़ सौ आवेदन आते थे। अब साढ़े तीन सौ आवेदन आ रहे हैं। इसी तरह प्रदूषण सर्टिफिकेट बनाने वाले केंद्रों और हेलमेट की दुकानों पर भी भीड़ दिख रही है। प्रदूषण सर्टिफिकेट बनवाने के लिए एक-एक घंटे तक कतार में खड़ा होना पड़ रहा है। बिना हेलमेट  चलने वालों से एक हजार और बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने वालों पर पांच हजार रुपये का जुर्माना मुकर्रर कर दिया गया है। यानी अब बिना लाइसेंस की गाड़ी चलाने वालों की जेब कट जाएगी।

सड़क को छोड़कर गलियों को बनाया रास्ता
सड़क पर वाहन लेकर चलिए तो ड्राइविंग लाइसेंस पास में जरूर रखिए वरना जुर्माना भरिए। सर हम तो पीएमसीएच में मरीज को भर्ती कराने गये थे, छोड़ दीजिए इस बार पर पुलिस मानने को कतई तैयार नहीं। गुरुवार को यह नजारा राजधानी के कारगिल चौक पर दिखा। यातायात नियम तोड़ने वालों के खिलाफ चलने वाले अभियान से लोगों में डर साफ दिख रहा था। पुलिस को आस-पास भी भटकते देख युवा गाड़ी लेकर रफ्फू चक्कर हो रहे थे। इस अभियान का व्यापक रूप में असर देखने को मिला। जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं थे, वे जरूरी काम से ही बाहर निकले। निकले भी तो मुख्य सड़क को छोड़कर गलियों को अपना रास्ता बना लिया। लेकिन कारगिल चौक, डाकबंगला चौराहा, इनकम टैक्स चौराहा, हड़ताली मोड़ और एयरपोर्ट गोलम्बर पर दिनभर पर परिवहन और यातायात पुलिस की सघन चेकिंग अभियान का असर दिखा। प्रत्येक व्यक्ति को रोककर ड्राइविंग लाइसेंस मांगा जा रहा था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The number of made driving licenses has tripled in Patna of Bihar