DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › साइकिल-पोशाक राशि के लिए 75% हाजिरी की शर्त खत्म, कैबिनेट की हरी झंडी
बिहार

साइकिल-पोशाक राशि के लिए 75% हाजिरी की शर्त खत्म, कैबिनेट की हरी झंडी

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोPublished By: Yogesh Yadav
Thu, 23 Sep 2021 12:23 AM
साइकिल-पोशाक राशि के लिए 75% हाजिरी की शर्त खत्म, कैबिनेट की हरी झंडी

बिहार में पहली से 12 वीं तक के सभी दो करोड़ दस लाख छात्र-छात्राओं को साइकिल, पोशाक और छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत राशि का भुगतान होगा। राज्य सरकार ने एक साल (2021-22) के लिए 75 प्रतिशत की हाजिरी की अनिवार्यता को खत्म कर दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में कुल 21 प्रस्तावों पर मंजूरी दी गई। 

बैठक के बाद कैबिनेट सचिवालय के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि अप्रैल से सितंबर तक जिन बच्चों की स्कूलों में 75 प्रतिशत हाजिरी होती है, उन्हें ही उक्त योजनाओं के तहत राशि देने का प्रावधान है। लेकिन, इस साल कोरोना संक्रमण को लेकर स्कूल बंद रहे। इसलिए 75 प्रतिशत हाजिरी की अनिवार्यता को इस साल के लिए शिथिल कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि बजट में इसके लिए राशि का प्रबंध किया गया है। कैबिनेट की मंजूरी मिलने से अब राशि बच्चों के खाते में भुगतान करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

प्रारंभिक स्कूलों में 8386 स्वास्थ्य अनुदेशक नियुक्त होंगे

राज्य के राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों में तत्काल एक-एक शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक की नियुक्ति होगी। इन्हें आठ हजार महीना नियत वेतन मिलेगा। हर साल 200 रुपये की वेतन वृद्धि होगी। राज्य कैबिनेट ने इसके लिए 8386 पदों की स्वीकृति दे दी है। मालूम हो कि लंबे समय से यह मामला लंबित था। इसके लिए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया है।

शराब की बिक्री-भंडारण पर पूरा परिसर सील होगा

किसी परिसर में शराब का निर्माण, बोतल बंदी, भंडारण, बिक्री अथवा आयात-निर्यात किया जाता है, तो पूरे परिसर को सील किया जाएगा। वहीं आवासीय परिसरों का चिह्नित भाग सीलबंद किया जाएगा, न कि पूरा परिसर। राज्य कैबिनेट ने बिहार मद्यनिषेध और उत्पाद अधिनियम में संशोधन की स्वीकृति दी है। इसको लेकर जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि बिहार से गुजरने वाले मादक द्रव्य से लदे वाहनों को राज्य सीमा के अंदर प्रवेश करने के लिए घोषित चेकपोस्ट पर ही अनुमति मिलेगी। ऐसे वाहनों को 24 घंटे के अंदर राज्य की सीमा से बाहर निकलना अनिवार्य होगा। सीमा में प्रवेश के समय वाहनों में डिजिटल लॉक लगाया जाएगा, जिसे राज्य से बाहर निकलते समय खोल दिया जाएगा। इथनॉल का उत्पादन करने की कंपनी की गतिविधि सीसीटीवी कैमरे के अधीन संचालित होगी। इसमें यह भी कहा गया है कि छावनी क्षेत्र एवं मिलिट्री स्टेशन को शराब भंडारण करने की अनुमति होगी और कैंटोनमेंट क्षेत्र से बाहर किसी भी कार्यरत अथवा सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी को शराब रखने अथवा उपभोग करने की अनुमति नहीं होगी।

इथनॉल इकाई को मंजूरी

नेसर्स ईस्टर्न इंडिया बायो-फ्यूल्स प्रा. लि. कृत्यानगर पूर्णिया को बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नियमावली के तहत 65  किलोलीटर प्रतिदिन क्षमता की इथनॉल इकाई की स्थापना की स्वीकृति कैबिनेट ने दी है। इसके लिए 96.76 करोड़ निजी पूंजी निवेश की स्वीकृति भी दी गई है। इससे 52 कुशल एवं अकुशल कामगारों का प्रत्यक्ष नियोजन हो सकेगा। 

बंजारी सीमेंट का उत्पादन शुरू होगा 

मेसर्स कल्याणपुर सीमेंट लि., नेशनल कंपनी लॉ ट्रीबन्यूनल (एनसीएलटी) के आदेश के आलोक में अधिग्रहण के बाद मेसर्स डालमिया डीएसपी लि. बंजारी, रोहतास के पुनर्वास पैकेज की स्वीकृति कैबिनेट ने दे दी है। अब यहां फिर से उत्पादन शुरू होगा। 

संबंधित खबरें