ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबालिका गृह कांड: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी पीड़िताओं की गवाही

बालिका गृह कांड: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी पीड़िताओं की गवाही

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड की पीड़ित बच्चियों व साक्ष्यों की गवाही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कराई जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राज्य सरकार ने मुजफ्फरपुर व पटना से इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इस...

बालिका गृह कांड: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी पीड़िताओं की गवाही
कुंदन कुमार,मुजफ्फरपुर। Tue, 26 Feb 2019 06:10 AM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड की पीड़ित बच्चियों व साक्ष्यों की गवाही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कराई जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राज्य सरकार ने मुजफ्फरपुर व पटना से इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इस सिलिसले में गृह विभाग ने दोनों जिलों के डीएम को व्यवस्था की जिम्मेवारी सौंपी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली के साकेत पॉक्सो कोर्ट में इस केस की सुनवाई छह माह में पूरी करनी है।

मुजफ्फरपुर स्थित विशेष पॉक्सो कोर्ट से साकेत पॉक्सो कोर्ट में केस ट्रांसफर होने के बाद बालिका गृह कांड की पीड़ित 44 बच्चियों की गवाही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कराई जाएगी। साथ ही सीबीआई की ओर से जुटाए गए साक्ष्यों की गवाही भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कराई जाएगी। गृह विभाग के अवर सचिव गिरीश मोहन ठाकुर ने मुजफ्फरपुर व पटना के डीएम को इस आशय का आदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि दोनों जिलों में एनआईसी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की व्यवस्था जल्द कराई जाए। इसमें किसी तरह की कोताही नहीं की जाए।

विभागीय सूत्रों के मुताबिक गृह विभाग के आदेश के बाद मुजफ्फरपुर में एनआईसी से साक्ष्यों की गवाही की तैयारी शुरू कर दी गई है। साक्ष्यों को गवाही के लिए एनआईसी तक सीबीआई व पुलिस अभिरक्षा में लाया जाएगा। चूंकि पीड़िताओं को मोकामा, मधुबनी व पटना के शेल्टर होम में स्थानांतरित किया गया है, इसलिए पीड़िताओं की गवाही पटना से कराई जाएगी।

मोकामा, पटना व मधुबनी भेजी गई थीं लड़कियां
मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड की पीड़िताओं को टिस की रिपोर्ट के बाद अलग-अलग जिलों में शिफ्ट किया गया था। मुजफ्फरपुर में कुल 44 लड़कियां थीं, जिनमें से 28 लड़कियों को मोकामा बालिका गृह में स्थानांतरित किया गया। छह लड़कियों को मधुबनी बालिका गृह में स्थानांतरित किया गया। तीन लड़कियों को पटना स्थित आशा किरण बालिका गृह में रखा गया है, जबकि दो लड़किया पटना स्थित उत्तर रक्षा गृह में हैं। चार लड़कियां बाल कल्याण समिति के आदेश पर अपने घर जा चुकी हैं जबकि मधुबनी बालिका गृह से एक लड़की फरार हो चुकी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें