Terrorists attack on Indian economy fake currency conspiracy being hatched from Pakistan - भारतीय अर्थव्यवस्था को कमरोजर करने में लगे आतंकी, पाकिस्तान से रची जा रही ये साजिश DA Image
15 दिसंबर, 2019|8:24|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारतीय अर्थव्यवस्था को कमरोजर करने में लगे आतंकी, पाकिस्तान से रची जा रही ये साजिश

भारतीय अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचाने के लिए पाकिस्तान और बांग्लादेश में सक्रिय आतंकी संगठन नकली नोटों की खेप बंगाल और नेपाल में लगातार भेज रहे हैं। पाकिस्तान से पंजाब और वहां से कोसी-सीमांचल के रास्ते बंगाल और नेपाल में नकली नोट खपाए जा रहे हैं। कोसी-सीमांचल के गरीब मजदूर कोरियर के रूप में इस्तेमाल हो रहे हैं।

इस बात का खुलासा चार दिन पहले तब हुआ, जब एसएसबी ने जोगबनी बॉर्डर के पास तीन लाख के नकली नोट के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। बथनाहा (अररिया) में तैनात एसएसबी की 56वीं बटालियन के कमांडेंट मुकेश त्यागी बताते हैं कि खालिस्तानी आतंकवादियों के द्वारा कोसी-सीमांचल के इलाकों के अलावा नेपाल और पश्चिम बंगाल में नकली नोट की खेप भेजी जा रही है। नकली नोटों की लगातार बरामदगी के बाद अररिया एसपी को भी पत्र लिखा गया है।

जोगबनी में गिरफ्तार नकली नोट के कोरियर ने पूछताछ में सुरक्षा एजेंसियों को महत्वपूर्ण जानकारी दी। वह पंजाब में मजदूरी करता था। पिछले तीन महीनों से उसे और उसके जैसे अन्य मजदूरों को कम लागत में नकली नोट देकर भेजा जा रहा है। उसने अपने कई रिश्तेदारों को भी इस काम में जोड़ रखा है।

नेपाल में नकली नोट खपाना आसान

नेपाल के व्यापारी और छोटे दुकानदार आसानी से भारतीय करंसी ले लेते हैं। असली-नकली की पहचान वो आसानी से कर नहीं पाते। छोटी-छोटी रकम नेपाल के बाजारों में खपाई जाती है, ताकि शक न हो। एक अनुमान के मुताबिक तीस करोड़ के नकली नोट नेपाल के बाजारों में चलन में हैं।

पाकिस्तान से सटे पंजाब और बांग्लादेश से लगते पश्चिम बंगाल की सीमा का इस्तेमाल नकली नोट भेजने में किया जा रहा है। सुरक्षा एजेंसी से जुड़े सूत्रों की मानें तो करतारपुर बॉर्डर पर भी निगाह कड़ी कर दी गई है ताकि यह कॉरीडोर नकली नोटों का रास्ता न बन जाए। अमित कुमार तिर्की, डीआईजी, बीएसएफ, कोकरौदा बॉर्डर (किशनगंज)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Terrorists attack on Indian economy fake currency conspiracy being hatched from Pakistan