ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारजातीय जनगणना को लेकर सीएम नीतीश से मिले तेजस्‍वी, बोले- पीएम मोदी से मिलने के लिए समय मांगेंगे मुख्‍यमंत्री

जातीय जनगणना को लेकर सीएम नीतीश से मिले तेजस्‍वी, बोले- पीएम मोदी से मिलने के लिए समय मांगेंगे मुख्‍यमंत्री

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में सभी दलों का प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर देश में जातीय जनगणना कराने का आग्रह करेगा। प्रधानमंत्री से मिलने का समय मांगने के लिए सीएम दो अगस्त...

जातीय जनगणना को लेकर सीएम नीतीश से मिले तेजस्‍वी, बोले- पीएम मोदी से मिलने के लिए समय मांगेंगे मुख्‍यमंत्री
लाइव हिन्‍दुस्‍तान टीम ,पटना Fri, 30 Jul 2021 02:39 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में सभी दलों का प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर देश में जातीय जनगणना कराने का आग्रह करेगा। प्रधानमंत्री से मिलने का समय मांगने के लिए सीएम दो अगस्त को उन्हें पत्र लिखेंगे। सीएम से मुलाकात करने के बाद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने यह जानकारी दी है। 

तेजस्वी यादव के नेतृत्व में विपक्षी दलों के नेता शुक्रवार को मुख्यमंत्री से विधानसभा के उनके कक्ष में मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन सौंपा। दोपहर एक बजे सीएम के साथ विपक्षी सदस्यों की करीब 20 मिनट तक बातें हुईं। इसके बाद तेजस्वी यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री भी जातीय जनगणना के पक्षधर रहे हैं। हमलोगों का उनसे आग्रह किया है कि उनके नेतृत्व में राज्य के दलीय नेताओं की उच्च स्तरीय कमेटी प्रधानमंत्री से मिलकर जातीय जनगणना कराने का अनुरोध करे। हमलोगों के अनुरोध पर मुख्यमंत्री ने पीएम से समय लेने की बात कही है। 

तेजस्वी यादव ने कहा कि सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल में सभी दलों के विधानमंडल के सदस्य शामिल रहेंगे। आगे कहा कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति का गणना होती है तो फिर अन्य जातियों की क्यों नहीं होती है। पिछड़े एवं अतिपिछड़े वर्ग की जनगणना होने से उनकी सही संख्या की भी जानकारी हो सकेगी। इससे उनके विकास के लिए योजना बनाने में सहायता मिलेगी। उनके लिए बजट में प्रावधान किया जा सकेगा। 

तेजस्वी यादव विधानसभा परिसर में पत्रकारों से बात कर रहे थे। मुख्यमंत्री से मिलने वालों में विपक्षी सदस्यों में तेजस्वी यादव के अलावा राजद के तेजप्रताप यादव व ललित यादव, कांग्रेस के अजीत शर्मा, माले के महबूब आलम, सीपीएम के अजय कुमार और सीपीआई के रामरतन सिंह शामिल थे।    

अपने खर्च पर राज्य सरकार कराए जनगणना

तेजस्वी यादव ने यह भी कहा कि अगर जातीय जनगणना कराने का आग्रह केंद्र सरकार फिर स्वीकार नहीं करती है तो मुख्यमंत्री से हमलोगों ने आग्रह किया है राज्य सरकार के खर्च पर बिहार में जातीय जनगणना करायी जाए। कर्नाटक सरकार ने ऐसा कराया है। इस पर मुख्यमंत्री ने हमलोगों से कहा है कि वे कर्नाटक सरकार के निर्णय की जानकारी लेंगे। संबंधित कागजात को देखेंगे। तेजस्वी यादव ने कहा कि जातीय जनगणना कराने को लेकर वर्ष 2019 व 2020 में भी बिहार विधानसभा से दो बार सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार को भेजा गया है। इसमें भाजपा भी शामिल थी। पर, केंद्र ने ऐसा करने से फिर इनकार कर दिया है। 

गरीबों की गणना हो : भाजपा

जातिगत जनगणना पर भाजपा का रुख अलग है। उसने कहा है कि अगर गणना ही करनी है तो गरीबों की हो। भाजपा विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने कहा कि जातिगत जनगणना से समाज में वैमनस्य फैलेगा। गरीबों की गणना होनी चाहिए। वहीं भाजपा विधान पार्षद डॉ संजय पासवान ने कहा कि जातिगत जनगणना की जरूरत नहीं है। गणना ही करनी है तो गरीबों की गिनती हो। जिस तबके को आरक्षण का लाभ मिल रहा है, उसमें भी गरीबी को पैमाना बनाया जाए। देश में गरीबी की कोई परिभाषा नहीं है। हम और हमारी पार्टी इसका विरोध करती है। पत्रकारों के सवाल पर कहा कि तेजस्वी यादव इस मसले पर केवल राजनीति कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें