ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारस्टेशन मास्टर, सिग्नल ऑपरेटर व RPF इंस्पेक्टर सस्पेंड, ट्रेन लेट होने पर रेलवे ने लिया एक्शन

स्टेशन मास्टर, सिग्नल ऑपरेटर व RPF इंस्पेक्टर सस्पेंड, ट्रेन लेट होने पर रेलवे ने लिया एक्शन

बिहटा स्टेशन के पास शनिवार को सिग्नल फेल होने की वजह से ट्रेनों की लेटलतीफी वहां के स्टेशन मास्टर, सिग्नल ऑपरेटर और आरपीएफ इंस्पेक्टर पर भारी पड़ी है। रेलवे ने तीनों को निलंबित कर दिया है।

स्टेशन मास्टर, सिग्नल ऑपरेटर व RPF इंस्पेक्टर सस्पेंड, ट्रेन लेट होने पर रेलवे ने लिया एक्शन
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाSun, 10 Dec 2023 10:33 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहटा स्टेशन के पास शनिवार को सिग्नल फेल होने की वजह से ट्रेनों की लेटलतीफी वहां के स्टेशन मास्टर, सिग्नल ऑपरेटर और आरपीएफ इंस्पेक्टर पर भारी पड़ी है। रेलवे ने तीनों को निलंबित कर दिया है। जांच में पता चला है कि तीनों कर्मियों ने कंट्रोल रूम व रेलवे अधिकारियों को इस घटना की सूचना देरी से दी थी। जिससे दर्जन भर ट्रेनें लेट हुई और हजारों यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। तीनों जिम्मेदार कर्मचारियों में समन्वय की भारी कमी थी। जांच में यह भी पता चला है कि शरारती तत्वों ने सिग्नल के तार की चोरी की थी। इस पूरे मामले की जांच का जिम्मा दानापुर मंडल के सीनियर डीओएम (परिचालन अधिकारी) को दिया गया है। 

सूचना दिए बगैर फेल सिग्नल ठीक करने की कर रहे थे कोशिश
बिहटा स्टेशन के पास बीते शनिवार की रात करीब 7 बजे से करीब नौ बजे तक सिग्नल खराब था। इस दौरान मैनुअल सिस्टम से ट्रेनों का संचालन किया गया, स्थानीय कर्मियों ने इस मामले को मंडल मुख्यालय के अधिकारियों तक नहीं पहुंचने दिया। साथ ही परिचालन, सिग्नल व सुरक्षा कर्मचारी ने एक-दूसरे पर आरोप लगाना शुरू कर दिया। मामला शांत कराने के लिए मंडल के वरीय यातायात निरीक्षक (संरक्षा) व परिचालन अधिकारी ने अपने स्तर के जांच शुरू की। विवाद के कारण जानकारी मंडल के रेलवे अधिकारी तक पहुंच गई। 

प्रथम चरण की जांच में ट्रेन संचालन में देरी, समन्वय की कमी और लापरवाही के लिए परिचालन, सिग्नल व सुरक्षा विभाग के तीनों कर्मचारी को दोषी पाया गया। रेल प्रबंधन ने तत्काल स्टेशन अधीक्षक बिहटा समेत तीनों को निलंबित कर दिया। दानापुर मंडल के जनसंपर्क अधिकारी पृथ्वीराज ने बताया कि ट्रेन संचालन में लापरवाही बरतने के कारण तीनों कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें