ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारसुशील मोदी से अधिक धनी उनकी पत्नी, जानें- कितनी है संपत्ति

सुशील मोदी से अधिक धनी उनकी पत्नी, जानें- कितनी है संपत्ति

पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से अधिक धनी उनकी पत्नी हैं। राज्यसभा के लिए बुधवार को किये नामांकन के दौरान जमा शपथ-पत्र में श्री मोदी ने अपनी और पत्नी की संपत्ति का ब्योरा दिया है। इस ब्योरे के...

सुशील मोदी से अधिक धनी उनकी पत्नी, जानें- कितनी है संपत्ति
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,पटना Wed, 02 Dec 2020 10:02 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से अधिक धनी उनकी पत्नी हैं। राज्यसभा के लिए बुधवार को किये नामांकन के दौरान जमा शपथ-पत्र में श्री मोदी ने अपनी और पत्नी की संपत्ति का ब्योरा दिया है। इस ब्योरे के अनुसार उनके पास कुल चल संपत्ति 1.42 करोड़ तथा उनकी पत्नी के पास 2.22 करोड़ की है। 

वित्तीय वर्ष 2018-19 में उनकी आय चार लाख तथा उनकी पत्नी की कमाई 13 लाख की रही। 68 वर्षीय श्री मोदी के पास नकद 42500 तो पत्नी के पास 31200 है। उनके तथा पत्नी के पास कृषि तथा गैर कृषि योग्य कोई भूमि नहीं है। उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में एक आवासीय मकान है। 

इस मकान में उनकी पत्नी का भी हिस्सा है। इस मकान की वर्तमान में कीमत करीब 29 लाख है। इस मकान को वर्ष 2009 में खरीदा गया था। श्री मोदी के पास 105 ग्राम सोना तो उनकी पत्नी के पास 450 ग्राम सोना है। श्री मोदी 27 लाख के कर्जदार भी हैं।

राज्यसभा के लिए किया नामांकन

पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए एनडीए उम्मीदवार के रूप में मंगलवार को नामांकन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत एनडीए के घटक दलों के कई नेता उपस्थित थे। 

पटना प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में नामांकन के बाद मोदी ने पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आदि वरिष्ठ नेताओं का आभार जताया कि उनपर सभी ने विश्वास कर यह अवसर दिया है। पत्रकारों से बातचीत में यह भी कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, हम प्रमुख जीतन राम मांझी और वीआईपी के मुकेश सहनी सबका सहयोग मिला है। 

मोदी ने तीन सेट में नामांकन किया है। हर सेट में कई विधायक प्रस्तावक बने हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई इस सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में गुरुवार यानी तीन दिसंबर तक नामांकन दाखिल होंगे। मतदान कराने की नौबत आई तो 14 दिसंबर को यह संपन्न होगा।  

सुशील मोदी करेंगे देश की सेवा : नीतीश
इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमलोग मोदी को बधाई देने आये हैं। इन्होंने बिहार की बड़ी सेवा की है। मुझे पूरा भरोसा है कि पार्टी नेतृत्व के मार्गदर्शन में ये देश की सेवा करेंगे। 

पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग का लाभ बिहार को मिल रहा है और आगे भी मिलता रहेगा। नामांकन में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल सहित बिहार सरकार के मंत्री, सांसद, विधायक, विधानपार्षद एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।  

नामांकन को लेकर तीन घंटे तक रही गहमागहमी
राज्यसभा उपचुनाव के लिए एनडीए की ओर से बुधवार को पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पटना प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में नामांकन किया। उनके नामांकन को लेकर  आयुक्त कार्यालय एवं आसपास के इलाकों में काफी गहमागहमी रही। लगभग 3 घंटे तक इस इलाके में वाहनों की कतार लगी रही। जैसे ही मुख्यमंत्री पटना प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय पहुंचे। इस रास्ते की गाड़ियां रोक दी गईं। दूसरे रास्ते से उन्हें राजापुर पुल और गांधी मैदान की ओर जाने दिया गया। सुबह 10:00 बजे से ही पटना प्रमंडल कार्यालय के आसपास नेताओं का जमावड़ा शुरू हो गया था। इसमें सबसे अधिक भाजपा के नेता थे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सुशील कुमार मोदी करीब 12 बजे नामांकन को पहुंचे। उसके कुछ देर बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद भी पहुंचे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष का जैसे ही आगमन हुआ उनके साथ काफी संख्या में विधायक और पूर्व विधायक पहुंच गए। पटना प्रमंडल कार्यालय के मुख्य गेट पर 6 मजिस्ट्रेट तैनात थे। उन्होंने पूर्व विधायकों को जाने से रोका। एक महिला पूर्व विधायक को महिला पुलिस द्वारा रोकने पर वहां काफी देर तक इसे लेकर किच-किच होती रही। 

निर्दलीय श्यामनंदन प्रसाद ने भी भरा नामांकन
राज्यसभा उप निर्वाचन के लिए निर्दलीय प्रत्याशी श्याम नंदन प्रसाद ने भी बुधवार को नामांकन दाखिल किया। उन्होंने एक सेट में नामांकन दाखिल किया है। हालांकि नामांकन के लिए जरूरी 10 विधायकों का समर्थन वाला पत्र उन्होंने नहीं दिया है। श्याम नंदन प्रसाद करीब 2:00 बजे नामांकन करने पटना प्रमंडलीय आयुक्त के कार्यालय पहुंचे थे। एनडीए प्रत्याशी सुशील मोदी का नामांकन समाप्त होने के बाद पटना प्रमंडल में तैनात ज्यादातर अधिकारी अपने कार्यालय चले गए थे। लेकिन 2:00 बजे जैसे ही अधिकारियों को पता चला कि कोई प्रत्याशी नामांकन करने आया है तो उन्हें बुलाया गया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें