ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारएनटीपीसी अभ्यर्थियों ने जाम किया रेलवे ट्रैक, जहां-तहां खड़ी रहीं ट्रेनें, राजधानी-संपूर्ण क्रांति सहित 5 ट्रेनें रद्द, 3 हुईं डायवर्ट

एनटीपीसी अभ्यर्थियों ने जाम किया रेलवे ट्रैक, जहां-तहां खड़ी रहीं ट्रेनें, राजधानी-संपूर्ण क्रांति सहित 5 ट्रेनें रद्द, 3 हुईं डायवर्ट

आरआरबी एनटीपीसी स्नातक स्तरीय सीबीटी 1 का रिजल्ट जारी होने के बाद से अभ्यर्थी लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए सोमवार को दोपहर बाद अचानक सैकड़ों अभ्यर्थी...

एनटीपीसी अभ्यर्थियों ने जाम किया रेलवे ट्रैक, जहां-तहां खड़ी रहीं ट्रेनें, राजधानी-संपूर्ण क्रांति सहित 5 ट्रेनें रद्द, 3 हुईं डायवर्ट
Malay Ojhaपटना हिन्दुस्तान टीमMon, 24 Jan 2022 05:50 PM

आरआरबी एनटीपीसी स्नातक स्तरीय सीबीटी 1 का रिजल्ट जारी होने के बाद से अभ्यर्थी लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए सोमवार को दोपहर बाद अचानक सैकड़ों अभ्यर्थी राजेंद्र नगर टर्मिनल पहुंच गए और राजधानी एक्सप्रेस के सामने ट्रैक पर पटरी रख दिया। कई छात्र ट्रैक पर ही लेट गए। एक मालगाड़ी को रोक दिया। इससे दीनदयाल उपाध्याय और मोकामा से आने वाली ट्रेनें जहां-तहां खड़ी हो गई। 

अभ्यर्थियों के आक्रोश की वजह से उत्तर बिहार जाने वाली कई ट्रेनों को पाटलिपुत्र जंक्शन से होकर निकाला गया। छात्रों को समझाने के लिए आरपीएफ के जवानों और राजेंद्र नगर पुलिस ने काफी कोशिश की, पर वे नहीं माने। इस दौरान पुलिस और छात्र के बीच कई बार तीखी नोकझोंक भी हुई। छात्र अपनी मांगों को पूरा करने की जिद पर अड़ गए। सभी आरआरबी के चेयरमैन को बुलाने की मांग कर रहे थे।

कई दिनों से आंदोलनरत हैं छात्र

छात्र एनटीपीसी के स्नातक स्तरीय परीक्षा में हुई गड़बड़ी का आरोप लगा रहे थे। छात्रों का आरोप था कि 2019 में भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया। आंदोलन के बाद 2021 में परीक्षा हुई। रिजल्ट दिया गया 2022 में तो गड़बड़ी की गई। 

रेलवे दे चुका है जवाब

अभ्यर्थियों ने रिजल्ट में गड़बड़ी के विरोध में देशभर में ट्विटर पर अभियान भी चलाया। इसपर रेलवे ने कहा था कि जब 2019 में विज्ञापन के लिए विज्ञप्ति जारी की गई थी। उसी वक्त परीक्षा के रिजल्ट के संबंध में सारी जानकारी छात्रों को दी गई थी। अब छात्र बेवजह हंगामा कर रहे हैं। 

आरआरबी एनटीपीसी की द्वितीय चरण की परीक्षा 15 फरवरी से

एक तरफ लगातार हंगामा हो रहा है। दूसरी ओर आरआरबी ने एनटीपीसी स्नातक स्तरीय परीक्षा के दूसरे चरण की परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी है। यह परीक्षा 15 से 23 फरवरी तक लगातार अलग-अलग चरणों में ली जाएगी। इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। छात्रों को एक सप्ताह पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाएगा। वहीं, एससी व एसटी छात्रों के लिए ई टिकट 3 फरवरी से जारी कर दिया जाएगा। इस परीक्षा में करीब ढाई लाख छात्र शामिल होंगे। 

एनटीपीसी अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के चलते कई ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया। सोमवार को राजेंद्र नगर और पटना जंक्शन से खुलने वाली पांच ट्रेनें रद्द की गई हैं। वहीं, तीन का मार्ग बदला गया है। 

रद्द की गई ट्रेनें

1. 12309 राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली तेजस राजधानी एक्सप्रेस।
2. 12393 राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस।
3. 13288 राजेंद्र नगर टर्मिनल-दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस।
4. 12352 राजेंद्र नगर टर्मिनल-हावड़ा एक्सप्रेस।
5. 13201 पटना-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस।

परिवर्तित मार्ग से चलायी जाने वाली ट्रेनें

1. 24 जनवरी को भागलपुर से प्रस्थान करने वाली 12367 भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनस विक्रमशिला एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया किउल-गया-पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते।
2. 24 जनवरी को दानापुर से प्रस्थान करने वाली 13402 दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया पटना-पाटलिपुत्र-शाहपुर पटोरी-बरौनी-मुंगेर के रास्ते।
3. 24 जनवरी को हटिया से प्रस्थान करने वाली 18626 हटिया-पूर्णिया कोर्ट एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया पटना-पाटलिपुत्र-शाहपुर पटोरी-बरौनी-मानसी के रास्ते।

आंशिक समापन

1. 23 जनवरी को नई दिल्ली से प्रस्थान कर 24 जनवरी को इस्लामपुर पहुंचने वाली  20802 नई दिल्ली-इस्लामपुर मगध एक्सप्रेस का आंशिक समापन पटना जंक्शन में किया गया।
2. 24 जनवरी को इस्लामपुर से प्रस्थान करने वाली 18623 इस्लामपुर-हटिया एक्सप्रेस इस्लामपुर के बदले पटना जंक्श्न से रांची के लिए प्रस्थान करेगी।

epaper