ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारकोरोना का कहर: पटना के इन अस्पतालों में कोरोना से निपटने की पुख्ता तैयारी

कोरोना का कहर: पटना के इन अस्पतालों में कोरोना से निपटने की पुख्ता तैयारी

कोरोना को लेकर शहर के अस्पतालों में पुख्ता तैयारी कर दी गई है। पीएमसीएच, एनएमसीएच के अलावा पटना आयुर्वेदिक कॉलेज में भी इससे निपटने की योजना बनाई गई है।  पीएमसीएच : सात बेड का आइसोलेशन...

कोरोना का कहर: पटना के इन अस्पतालों में कोरोना से निपटने की पुख्ता तैयारी
पटना हिन्दुस्तान टीमWed, 04 Mar 2020 10:07 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना को लेकर शहर के अस्पतालों में पुख्ता तैयारी कर दी गई है। पीएमसीएच, एनएमसीएच के अलावा पटना आयुर्वेदिक कॉलेज में भी इससे निपटने की योजना बनाई गई है। 

पीएमसीएच : सात बेड का आइसोलेशन वार्ड 
पीएमसीएच में कोरोना से निपटने के लिए पूरी तैयारी की गईहै। इसके लिए यहां सेंट्रल इमरजेंसी के ऊपर सात बेडका एक अलग आइसोलेशन वार्ड बना दिया गया। इस वार्ड के लिए डॉक्टरों की निगरानी में सीनियर नर्स की तैनाती की गई है। वहां मास्क, ग्लोब्स, आदि की भी पुख्ता व्यवस्था की गई है। इसके अलावा यहां के माइक्रोबाइलॉजी विभाग में भी संदिग्ध लोगों की जांच के लिए सैंपल लेने और सैंपल को तेजी से पुणे अथवा कोलकाता के लैब में भेजने की तैयारी की जा चुकी है। 

एनएमसीएच में भी आइसोलेशन वार्ड तैयार
एनएमसीएच में भी कोरोना से निपटने के लिए 6 बेड का अलग आईसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। अस्पताल के प्राचार्य डॉ. विजय कुमार गुप्ता ने बताया कि इसमें दो वेंटिलेटर, दो मॉनिटर, और 5095 एन-95 मास्क को तैयार रखा गया है। संदिग्ध का नमूना लेने से लेकर उन्हें लैब तक भेजने व जल्द से जल्द रिपोर्ट मिले, इसके लिए भी पुख्ता तैयारी की गई है। 

आयुर्वेदिक कॉलेज में 11 सदस्यीय टीम गठित
पटना आयुर्वेदिक कॉलेज, कदमकुआं में कोरोना से निपटने और इससे निजात दिलाने के लिए 11 सदस्यीय आयुर्वेद विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम तैयार की गई है। टीम की पहले बैठक गुरुवार को दोपहर दो बजे से होगी। प्राचार्य डॉ. दिनेश्वर प्रसाद ने बताया कि टीम कोरोना से आयुर्वेदिक तरीके से निपटने की योजना बनाएगी और इससे राज्य सरकार को अवगत कराएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें