ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारपटना: आइस फैक्ट्री से गैस रिसाव से भगदड़, दम घुटने से सांस लेना मुश्किल, आंख में जलन से गिर रहा था पानी

पटना: आइस फैक्ट्री से गैस रिसाव से भगदड़, दम घुटने से सांस लेना मुश्किल, आंख में जलन से गिर रहा था पानी

राजधानी पटना के जक्कनपुर थाना क्षेत्र के मीठापुर बस स्टैंड गेट नंबर एक के समीप बिहारी पथ स्थित एक बर्फ फैक्ट्री में शनिवार की देर शाम अमोनियम नाइट्रेट गैस का रिसाव होने से आसपास के लोगों में भगदड़ मच...

पटना: आइस फैक्ट्री से गैस रिसाव से भगदड़, दम घुटने से सांस लेना मुश्किल, आंख में जलन से गिर रहा था पानी
पटना, हिन्दुस्तान टीमSat, 01 Aug 2020 11:02 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी पटना के जक्कनपुर थाना क्षेत्र के मीठापुर बस स्टैंड गेट नंबर एक के समीप बिहारी पथ स्थित एक बर्फ फैक्ट्री में शनिवार की देर शाम अमोनियम नाइट्रेट गैस का रिसाव होने से आसपास के लोगों में भगदड़ मच गई। गैस रिसाव के चलते सांस लेने में जबरदस्त दिक्कत हो रही थी, जिसके चलते दम घुटने की नौबत आ गई। 

आंखों में जलन होने से लोगों की आंखें लाल हो गईं और आंख से पानी बह रहा था। जान बचाने के लिए आसपास के लोग परिवार समेत अपने-अपने घरों से भाग खड़े हुए। दुकानों के शटर भी धड़ाधड़ बंद हो गए। पुलिस प्रशासन की ओर से भी ऐहितयात के तौर पर इलाके को खाली कराकर स्थिति पर करीब दो घंटे बाद काबू पाया गया। गैस रिसाव बंद होने के कारण बड़ा हादसा टल गया। प्रशासन की ओर से घटना के कारणों की जांच शुरू कर दी गई है। पुलिस का कहना है कि प्रशासन के निर्देश पर ही एफआईआर दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।  

बर्फ की सिल्ली गिरने से नोजल पाइप फटी
बताया गया है कि बिहारी पथ में करीब तीन साल से यह बर्फ फैक्ट्री है। फैक्ट्री के अंदर ही ऑटो भी खड़े किये जाते हैं। शनिवार की देर शाम करीब छह बजे फैक्ट्री में बर्फ की सिल्ली गिरने पर नोजल पाइप फट गई। इसके चलते लीकेज होने के कारण अमोनियम नाइट्रेट गैस रिसने लगी। प्रेशर इतना तेज था कि गैस फैक्ट्री के बाहर निकलने लगी। गैस रिसाव के कारण आसपास के लोगों व दुकानदारों में अफरातफरी मच गई। आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत व दम घुटने के हालात पैदा होने पर लोगों में भगदड़ मच गई। लोग घरों को  खाली कर भागने लगे जबकि दुकानदारों ने शटर बंद कर लिये।  

हौज पाइप बंद कर रोका रिसाव
घटना की सूचना पर  सिटी एसपी, एसडीएम, एसडीओ सहित जक्कनपुर, पत्रकार नगर, कोतवाली, रामकृष्णा नगर आदि थाने की टीम व डीएसपी मौके पर पहुंचे। इस बीच फैक्ट्री प्रबंधन की ओर से ऑपरेटर को बुलवाया गया। ऑपरेटर ने हौज पाइप को बंद किया। इसके बाद रिसाव होना बंद हो गया। प्रशासन का कहना है कि फैक्ट्री कब से संचालित है। इसमें कितने कर्मचारी कार्यरत हैं। किस वजह से लीकेज हुई, इसकी जांच की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें