मुंबई से प्रवासी मजदूरों को लेकर आज दानापुर आएंगी स्पेशल ट्रेन, एक दिन पहले मिले थे 17 कोरोना पॉजिटिव

पटना। वरीय संवाददाता Last Modified: Sat, Apr 10 2021. 08:05 AM IST
offline

मुंबई से आज यानी शनिवार एक स्पेशल ट्रेन दानापुर आ रही है। ईस्ट रेलवे के सबसे अधिक प्रवासी मजदूर हैं जो अपने घर लौट रहे हैं। रेलवे प्रशासन के अनुसार दानापुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से आने वाले सभी यात्रियों की कोरोना टेस्ट की व्यवस्था की गई है। जिन मरीजों में बीमारी की पुष्टि होगी उसे अशोका पाटलिपुत्र स्थित आइसोलेशन सेंटर में भेजा जाएगा। बता दें कि एक दिन पहले ही शु्क्रवार को मुंबई से पटना लौटी स्पेशल ट्रेन में 17 कोरोना पॉजिटव मरीज मिले थे।

मुंबई से स्पेशल ट्रेन दानापुर रेलवे स्टेशन पर शनिवार की रात 11:30 बजे आएगी। रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक ए पर ट्रेन को रोका जाएगा तथा यहीं पर 15 काउंटर बनाए गए हैं। प्रत्येक बोगी के लिए अलग-अलग काउंटर हैं, जहां यात्रियों की जांच की जाएगी। इसके बाद जिनमें बीमारी की पुष्टि होगी उसे अशोका पाटलिपुत्र होटल में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर पर एंबुलेंस से लाया जाएगा। इसके अलावा सगुना मोड़ और पाटलिपुत्र स्टेडियम में बने सेंटर में भी जरूरत पड़ने पर मरीजों को भर्ती किया जाएगा। 

आइसोलेशन सेंटर पर परीक्षण करने के बाद यदि मरीजों को क्वारंटाइन में रखने की जरूरत होगी तो उन्हें संबंधित थाना क्षेत्र में भेज दिया जाएगा। जिन यात्रियों में बीमारी की पुष्टि नहीं होगी, उन्हें दानापुर रेलवे स्टेशन से बस स्टैंड तक बस सेवा से लाया जाएगा, ताकि वह बस पकड़ कर के अपने गांव जा सके। शुक्रवार को भी दानापुर रेलवे स्टेशन पर यहां आने वाली ट्रेन में सवार लोगों की कोरोना जांच की गई। हालांकि मुंबई से कोहली द स्पेशल ट्रेन शनिवार को आ रही है। इसीलिए दानापुर रेलवे स्टेशन पर विशेष व्यवस्था की गई है। प्लेटफॉर्म नंबर एक पर जांच टेबल लगा दिया गया है। 

अधिकारियों का कहना है कि शनिवार की दोपहर तक यहां और व्यवस्था की जाएगी, जिसमें यात्रियों को लंच पैकेट और पानी मिलेगा। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग एवं रेलवे के द्वारा संयुक्त रूप से प्लेटफॉर्म नंबर एक पर 8 जगहों पर और स्क्रीनिंग प्वाइंट बनाया गया था, जहां किसी भी ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों की जांच की जा रही थी।

ऐप पर पढ़ें

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।
हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें