DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विशेष दर्जा से बिहार में लगेंगे बड़े उद्योग : CM नीतीश

                                                                                                                                                         -

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार लैंड-लॉक राज्य है। यहां बिना लाभ के अवसर पैदा किए बड़े उद्योग नहीं आएंगे। हमलोग हमेशा बिहार के लिए विशेष दर्जा की मांग करते रहे हैं। विशेष दर्जा मिलने से बड़े उद्योग लगने की संभावना बढ़ेगी। लेकिन यहां सूक्ष्म, छोटे और मध्यम उद्योग की बड़ी संभावनाएं हैं। बैंकों के सहयोग से इसमें गति आ सकती है। मुख्यमंत्री गुरुवार को राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। व्यापार बढ़ा है। पटना के अलावा राज्य के छोटे शहरों में भी सभी तरह के सामान की बिक्री हो रही है। यहां की आबादी अधिक है, जिसके कारण प्रति व्यक्ति आमदनी सालाना 40 हजार रुपये से कम है। बिहार के पिछड़ेपन और गरीबी को दूर करने में बैंकिंग सिस्टम की बड़ी भूमिका हो सकती है। राज्य में आबादी नियंत्रण के लिए भी हमलोग काम कर रहे हैं। लड़कियों को शिक्षित कर प्रजनन दर को नियंत्रित करने पर काम किया जा रहा है। 

सीएम नीतीश ने कहा कि अगले साल अप्रैल से सभी ग्राम पंचायतों में नौवीं कक्षा की पढ़ाई शुरू होगी। इंटर पास अविवाहित लड़कियों को 10 हजार तथा स्नातक पास सभी लड़कियों को राज्य सरकार 25 हजार देकर शिक्षित होने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। महिला सशक्तीकरण के लिए कई काम हो रहे हैं। नगर निकाय और पंचायत चुनावों में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया। 8.5 लाख जीविका समूह गठित हो चुके हैं। इनसे एक करोड़ महिलाएं जुड़ी हैं। हमारा लक्ष्य दस लाख जीविका समूह बनाने का है। 

सीएम ने कहा कि राज्य में विकेंद्रित तरीके से विकास किए जा रहे हैं। सड़कों- भवनों का निर्माण, कृषि क्षेत्र, समाज कल्याण सहित अन्य काम किए जा रहे हैं। शिक्षा समिति के माध्यम से स्कूल भवनों का निर्माण कराया गया। इससे लोगों को रोजगार मिला और उनकी आमदनी भी बढ़ी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:special status of Bihar large industries will be set up in state CM Nitish