ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार'लंदन की सोफिया' ने शिक्षा व्यवसायी को लगाया 37 लाख का चूना, जानिए कैसे ठगा?

'लंदन की सोफिया' ने शिक्षा व्यवसायी को लगाया 37 लाख का चूना, जानिए कैसे ठगा?

साइबर ठगों ने राजधानी पटना के ही 7 लोगों को फ्रॉड का शिकार बनाकर 43 लाख रूपए ऐंठ लिए। शिक्षा व्यवसायी से खुद को लंदन की सोफिया जॉनसन बताने वाली महिला ने 37 लाख रूपए वसूल लिए।

'लंदन की सोफिया' ने शिक्षा व्यवसायी को लगाया 37 लाख का चूना, जानिए कैसे ठगा?
Sandeepवरीय संवाददाता,पटनाSun, 10 Dec 2023 08:05 AM
ऐप पर पढ़ें

खुद को लंदन की महिला बता साइबर ठग ने पहले शिक्षा कारोबारी से पहचान बढ़ाई। बाद में शातिर ने अपनी सहयोगी को कस्टम अधिकारी बनाकर फोन करा पीड़ित से 37 लाख रुपये ठग लिए। साइबर ठगों ने अलग-अलग बहाने से कुल सात लोगों को 43 लाख रुपये की चपत लगाई। पीड़ितों की शिकायत पर साइबर थाने में सात और आठ नवंबर को एफआईआर की गई। मुकदमा दर्ज कर पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

पटना के कंकड़बाग के आरएमएस कालोनी निवासी शिक्षा व्यवसायी हैं। पीड़ित ने पुलिस को बताया कि नवंबर महीने में लंदन से उनके पास एक फोन आया था। फोन करने वाले ने उनके पूर्ववर्ती एक छात्र के बारे में बात की। बाद में उसने सोफिया जोंनसन नाम की एक महिला से बात कराई। उसने कहा कि वह पटना में मेडिकल कालेज एवं अस्पताल खोलना चाहती है। इसी बीच उसने बताया कि वह 25 नवंबर को भारत आएगी। उसने पीड़ित को विश्वास दिलाने के लिए अपना और अपने परिवार का फोटो उनके पास भेजा।

शिक्षा व्यवसायी से 37 लाख की ठगी
कस्टम अधिकारी के नाम पर बरगलाया 28 फरवरी को अंकिता नाम की महिला ने शिक्षा कारोबारी को फोन कर बताया कि वह मुंबई एयरपोर्ट से बोल रही है। उसने बताया कि उनकी जानने वाली सोफिया लंदन से भारत आई हैं। उनके पास दो करोड़ से अधिक की विदेशी मुद्रा है। लंदन से आई महिला को एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने पकड़ लिए है। बाद में कस्टम कोर्ट से मामला सुलझाने के नाम पर शातिरों ने उनसे 37 लाख 41 हजार रुपये ठग लिए।

टास्क पूरा करने का लालच दिया 
अन्य मामले में साइबर ठगों ने कंकड़बाग निवासी मिथलेश को टास्क पूरा करने पर कमाई का झांसा दे उनसे दो लाख 88 हजार रुपये झटके। एक ट्रैवल कंपनी में कार्यरत दानापुर निवासी रजनीश कुमार ने मकान किराए पर देने के लिए एक वेबसाइट पर विज्ञापन दिया था। विज्ञापन देखकर शातिरों ने खुद को सेना का जवान बता कमरा लेने की बात कही। बाद में बातों में उलझा ठगों ने उनके 89 हजार 999 रुपये अपने खाते में ट्रांसफर करा लिए। 

स्टॉक मार्केटिंग के नाम पर ठगी 
वहीं, नाला रोड निवासी युवती वेदिका से स्टाक मार्केटिंग के नाम पर 23 हजार रुपये की ठगी कर गई। अंतिम मामले में साइबर ठगों ने खुशरूपुर के रहने वाले आलोक कुमार को गूगल पे पर रुपये भेजने के बहाने 65 हजार 810 रुपये का चूना लगा दिया। वहीं राम जयापल नगर के रहने वाले अशोक कुमार ने ऑनलाइन वेबसाइट से 1900 रुपये में इंडक्शन चूल्हा खरीदा था।

चूल्हा खराब निकलने पर उन्होंने गूगल पर ऑन लाइन सर्च कर कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर ढूंढ उसपर फोन किया। फोन करने पर शातिरों ने उनसे कहा कि वे रुपये आन लाइन वापस कर देंगे, चूल्हा बाद में उनका आदमी ले आएगा। झांसे में लेकर ठग ने पीड़ित के खाता नंबर व अन्य जानकारी हासिल कर ली। इसके बाद उनके खाते से 41 हजार रुपये की निकासी कर ली गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें