ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारअंगदान के लिए प्रदेश में बनेगा एसओपी : सुशील मोदी

अंगदान के लिए प्रदेश में बनेगा एसओपी : सुशील मोदी

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में गठित ब्रेन डेड कमेटियों के लिए एक एसओपी तैयार किया जाय। इसके लिए विशेषज्ञों को आगे आना चाहिए। साथ ही एक कॉर्डिनेशन कमेटी भी...

अंगदान के लिए प्रदेश में बनेगा एसओपी : सुशील मोदी
वरीय संवाददाता ,पटनाTue, 25 Sep 2018 02:09 AM
ऐप पर पढ़ें

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में गठित ब्रेन डेड कमेटियों के लिए एक एसओपी तैयार किया जाय। इसके लिए विशेषज्ञों को आगे आना चाहिए। साथ ही एक कॉर्डिनेशन कमेटी भी बनायी जाय, जो जरूरत के अनुसार अन्य मेडिकल कॉलेजों में समय-समय पर समन्वय स्थापित कर सके। सोमवार को वे आईजीआईएमएस में मेडिकल कॉलेजों में गठित ब्रेन डेड कमेटियों के विशेषज्ञों के लिए आयोजित कार्यशाला में बोल रहे थे। 
उन्होंने कहा कि अंगदान के प्रति लोगों में जागरूकता आ रही है। शुरुआती दौर में कुछ अड़चनें थी लेकिन प्रदेश में इस दिशा में अच्छा काम हो रहा है। लोग आगे भी आने लगे हैं। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि प्रदेश में पहली बार ऐसा काम हो रहा है। अब तो प्रदेश में तमाम जटिल चिकित्सकीय काम होगा। शुरुआती दौर में लग रहा था कि यह काम कैसे होगा लेकिन डॉक्टरों ने विशेष तौर पर सहयोग किया। उन्होंने कहा कि कई और जटिल काम होना बाकी है जिसके लिए सरकार प्रयास कर रही है। आईजीआईएमएस के निदेशक प्रो एनआर विश्वास ने अंगदान पर पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन किया जिसमें बताया कि कैसे अंगदान किया जाता है। किस परिस्थिति में शरीर से अंग को निकाला जा सकता है। अंग निकालने के छह घंटे के भीतर शरीर में प्रत्यारोपित करना जरूरी होता है। उन्होंने ट्रेनिंग प्रोग्राम को काफी महत्वपूर्ण बताया। नेत्रकोष के प्रभारी डा विभूति प्रसून्न सिन्हा ने कहा कि उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी अंगदान के प्रति लोगों में जागरूकता का काम कर रहे हैं। इसके अच्छे परिणाम भी आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय सरकारी व्यवस्था से मदद कर रहे हैं और आईजीआईएमएस के निदेशक अपने संसाधन का सही इस्तेमाल इस काम के लिए कर रहे हैं। तीनों के प्रयास से यह काम हो रहा है। इस अवसर पर गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और दरभंगा मेडिकल कॉलेजों के ब्रेन डेड कमेटी के विशेषज्ञों को ट्रेनिंग दी गई। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें