ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारधीमी गति: पीएम पैकेज की 75 सड़कों में से 10 ही पूरी, 36 पर काम जारी

धीमी गति: पीएम पैकेज की 75 सड़कों में से 10 ही पूरी, 36 पर काम जारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से घोषित बिहार पैकेज की सड़क परियोजनाओं का काम धीमा है। चार साल में 75 योजनाओं में अब तक मात्र 10 ही पूरी हो सकी है। 36 योजनाओं पर काम चल रहा है। बाकी 29 योजनाओं में...

धीमी गति: पीएम पैकेज की 75 सड़कों में से 10 ही पूरी, 36 पर काम जारी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,पटनाSun, 14 Jul 2019 06:32 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से घोषित बिहार पैकेज की सड़क परियोजनाओं का काम धीमा है। चार साल में 75 योजनाओं में अब तक मात्र 10 ही पूरी हो सकी है। 36 योजनाओं पर काम चल रहा है। बाकी 29 योजनाओं में कोई टेंडर तो कोई डीपीआर के ही स्टेज में है। 

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले 18 अगस्त 2015 को आरा की जनसभा में प्रधानमंत्री ने बिहार के लिए सवा लाख करोड़ का पैकेज की घोषणा की थी। इसी पैकेज में 75 सड़क परियोजनाओं के लिए 54 हजार 700 करोड़ की सड़क परियोजनाएं शामिल थी।

75 परियोजनाओं में 24 नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) तो 51 योजनाएं पथ निर्माण विभाग को करनी है। लेकिन चार साल बाद इसकी प्रगति धीमी है। एनएचएआई के जिम्मे 24 योजनाओं में से मात्र एक ही पूरी हो सकी है। जबकि 13 योजनाओं पर काम चल रहा है। दो का ठेका हो चुका है पर काम शुरू नहीं हुआ है। चार परियोजना मंजूरी तो चार डीपीआर के ही स्टेज में है।

बिहार में जल, जीवन व हरियाली अभियान जल्द शुरू होगा: CM नीतीश

वहीं, पथ निर्माण विभाग के जिम्मे 51 योजनाओं में से नौ पूरी हो गई है। 23 योजनाओं पर काम चल रहा है। तीन योजनाओं का ठेका हो चुका है पर काम शुरू नहीं हुआ है। वहीं तीन अभी ठेका की प्रक्रिया में है। 17 योजनाएं मंजूरी की प्रक्रिया में है। सरकार ने मार्च 20 तक सभी योजनाओं पर काम शुरू करने का लक्ष्य तय किया है। 

पैकेज की महत्वपूर्ण योजनाएं: 
पीएम पैकेज की पूरी होने वाली 10 परियोजनाओं में भागलपुर-बाईपास और छपरा-रेवाघाट के अलावा बेतिया-मिसरौली, पीरपैंती-बाड़ाहाट, अररिया बाजार में चार लेन, डोभी से झारखंड बॉर्डर आदि सड़क महत्वपूर्ण है। जिन सड़कों पर काम शुरू है उसमें पटना-बक्सर फोरलेन, बख्तियारपुर-मोकामा फोरलेन, बिहारशरीफ-बरबीघा-मोकामा दो लेन सड़क शामिल है। इसके अलावा गंगा नदी पर औंटा-सिमरिया छह लेन पुल और महात्मा गांधी सेतु का जीर्णोद्धार शामिल है। गांधी सेतु का एक लेन इस साल पूरा हो जाएगा। वहीं फुलौत में कोसी नदी पर पुल निर्माण, भागलपुर में विक्रमशिला सेतु पर समानांतर चार लेन पुल और महात्मा गांधी सेतु के समानांतर गांधी सेतु पर चार लेन पुल का निर्माण कार्य पीएम पैकेज में ही होना है।

पाइप की मदद से गया तक ले जाया जाएगा गंगा का पानी: नीतीश कुमार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें