ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारकड़ाके की ठंड ने बढ़ा दिया बिजली का बिल, जानिए डेढ़ लाख लोगों पर क्यों लगा जुर्माना?

कड़ाके की ठंड ने बढ़ा दिया बिजली का बिल, जानिए डेढ़ लाख लोगों पर क्यों लगा जुर्माना?

राज्य में जारी कड़ाके की ठंड ने बिजली उपभोक्ताओं की जेब हल्की कर दी। डेढ़ लाख उपभोक्ताओं ने स्वीकृत लोड से अधिक बिजली की खपत की है। जिसके कारण इन्हें दोगुना जुर्माना लगाया गया है।

कड़ाके की ठंड ने बढ़ा दिया बिजली का बिल, जानिए डेढ़ लाख लोगों पर क्यों लगा जुर्माना?
Sandeepकार्यालय संवाददाता,पटनाMon, 29 Jan 2024 10:55 AM
ऐप पर पढ़ें

एक महीने से लगातार ठंड ने बिजली उपभोक्ताओं पर बिल का बोझ बढ़ा दिया। लोड से अधिक बिजली की खपत के कारण ऐसा हुआ। ठंड में उपभोक्ताओं ने हीटर, ब्लोअर और गीजर का इस्तेमाल जमकर किया। उपभोक्ताओं ने यह नहीं देखा कि कितने किलोवाट का स्वीकृत लोड है और कितनी बिजली खपत हो रही है। पेसू के अनुसार इस महीने ठंड में शहर के करीबन डेढ़ लाख उपभोक्ताओं ने स्वीकृत लोड से अधिक बिजली की खपत की है। जिसके कारण इन्हें दोगुना जुर्माना लगा है। इससे उपभोक्ताओं पर बिजली बिल का बोझ भी बढ़ गया।

पेसू में छह लाख उपभोक्ताओं में अधिकतर उपभोक्ता दो से तीन किलोवाट स्वीकृत लोड वाले हैं। इनमें कुछ उपभोक्ताओं ने गर्मी में अपना लोड बढ़ाया। ये जाड़े आते ही फिर लोड घटा लिया, लेकिन जाड़े में लोड को बढ़ाया नहीं और स्वीकृत लोड से अधिक खपत कर लिया। जिसके कारण जुर्माना लग गया। लोगों को भीषण ठंड में बिजली खपत का अंदाजा नहीं रहा।

स्वीकृत लोड से अधिक बिजली खपत करने पर दोगुना जुर्माना लगता है। घरेलू उपभोक्ताओं के लिए स्वीकृत लोड का शुल्क 40 रुपए प्रति किलोवाट है, इससे अधिक बिजली खपत पर प्रति किलोवाट 80 रुपए शुल्क लगता है। डेढ़ लाख उपभोक्ताओं को यही शुल्क लगा है।

स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ता रिचार्ज करते परेशान हो गए। हर महीने में 500 से 1 हजार का रिचार्ज करने वाले को इस शुरुआती जनवरी से ठंड बढ़ा कि हर दो से चार दिनों पर 500 रुपए का रिचार्ज करना पड़ गया। ये भी स्वीकृत लोड से अधिक बिजली की खपत करने लगे। पेसू में करीब छह लाख उपभोक्ताओं में अधिकतर दो से तीन केवी लोड वाले ही है। ठंड में लोड को नजर अंदाज कर हीटर और गीजर का जमकर उपयोग किया गया। 40 की जगह 80 रुपए किलोवाट का जुर्माना लगाया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें