ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारकोरोना से सुरक्षा और प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: नीतीश

कोरोना से सुरक्षा और प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोविड संक्रमण से लोगों की सुरक्षा और प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने राज्य में बड़ी संख्या में आ रहे प्रवासियों...

कोरोना से सुरक्षा और प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: नीतीश
पटना, एजेंसी।Mon, 25 May 2020 10:56 PM
ऐप पर पढ़ें


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोविड संक्रमण से लोगों की सुरक्षा और प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने राज्य में बड़ी संख्या में आ रहे प्रवासियों के संक्रमित होने को ध्यान में रखते हुए जिलों के आइसोलेशन वार्ड में बेड की संख्या बढ़ाए जाने का निर्देश दिया।

सीएम नीतीश  ने सोमवार को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये किये जा रहे कार्यों की मुख्य सचिव एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ हुई उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि अब बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर आ चुके हैं और उनके आने का सिलसिला अभी भी जारी है। इनमें काफी लोग कोरोना पॉजिटिव पाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में सभी जिलों के आइसोलेशन वार्ड में बेड की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने निर्देश दिया कि कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाते हुए पूरी तैयारी रखी जाय। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोविड संक्रमण से सुरक्षा और प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी जरूरी उपाय किये जा रहे हैं, जिसका सघन अनुश्रवण करते रहें। उन्होंने कहा कि सभी को यहीं रोजगार मिले, यह हम सबकी इच्छा है। उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था करें कि बाहर से आने वाले सभी प्रवासीर मजदूरों को यहीं रोजगार मिले, किसी को अकारण बाहर नहीं जाना पड़े। बिहार के विकास में प्रवासी मजदूरों को भागीदार बनायें। 

सीएम ने कहा कि कोरोना जांच की क्षमता में वृद्धि हुई है लेकिन बाहर से आ रहे लोगों की संख्या को देखते हुये जांच क्षमता को कम से कम प्रतिदिन 10 हजार करने की आवश्यकता है। उन्होंने निर्देश दिया कि इसके लिये सभी जिलों एवं चिन्हित स्वास्थ्य संस्थानों में आरटीपीसीआर, ट्रूनेट मशीन, सीबीनेट मशीन, जांच किट एवं कार्टिज की अधिक से अधिक व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उपलब्ध मशीनों से जांच तुरंत शुरू कराई जाय। 

मुख्यमंत्री ने पल्स पोलियो की तर्ज पर सभी प्रवासी लोगों की डोर टू डोर विस्तृत स्क्रीनिंग उपयुक्त टीम के माध्यम से लगातार कराते रहने और इसका फॉलोअप भी करते रहने का निर्देश दिया।  मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील करते हुये कहा कि जो लोग क्वारंटाइन केंद्र पर निर्धारित अवधि पूरा कर या अस्पताल से डिस्चार्ज होकर अपने घर जा रहे हैं, उनके प्रति सकारात्मक रहें। उनसे संक्रमण का कोई खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित लगातार स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं इसलिए लोग घबरायें नहीं, धैर्य रखें, सचेत रहें और सतर्क रहें। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें