ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारइंटर में एडमिशन के लिए द्वितीय चयन सूची आज होगी जारी, 29 तक होगा नामांकन

इंटर में एडमिशन के लिए द्वितीय चयन सूची आज होगी जारी, 29 तक होगा नामांकन

इंटरमीडिएट सत्र 2020-22 में नामांकन के लिए द्वितीय चयन सूची सोमवार को जारी होगी। द्वितीय चयन सूची में जिन छात्र या छात्रा का नाम रहेगा। वो विकल्प वाले स्कूल या कॉलेज में 29 अगस्त तक नामांकन लेंगे।...

इंटर में एडमिशन के लिए द्वितीय चयन सूची आज होगी जारी, 29 तक होगा नामांकन
हिन्दुस्तान,पटनाMon, 24 Aug 2020 06:12 AM
ऐप पर पढ़ें

इंटरमीडिएट सत्र 2020-22 में नामांकन के लिए द्वितीय चयन सूची सोमवार को जारी होगी। द्वितीय चयन सूची में जिन छात्र या छात्रा का नाम रहेगा। वो विकल्प वाले स्कूल या कॉलेज में 29 अगस्त तक नामांकन लेंगे। नामांकन का मौका बोर्ड द्वारा 29 अगस्त तक लिया गया है।

इससे पहले इंटर नामांकन के लिए प्रथम चयन सूची बिहार बोर्ड ने जारी की थी। प्रथम चयन सूची के आधार पर सात से 17 अगस्त तक नामांकन का मौका दिया गया था। बोर्ड की मानें तो द्वितीय चयन सूची में अगर छात्र को विकल्प वाले कॉलेज या स्कूल पसंद नहीं होंगे तो वो स्लाइड-अप के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन पहले छात्र को संबंधित कॉलेज या स्कूल में नामांकन लेनी होगी। नामांकन के बाद ही स्लाइड-अप का आवेदन होगा। स्लाइड-अप आवेदन का मौका 25 से 29 अगस्त तक मिलेगा। नामांकन के बाद हर दिन स्कूल और कॉलेज को ओएफएसएस पर नामांकन अपडेट करना होगा। 30 अगस्त तक सारे नामांकन अपडेट कर देना है। 

स्लाइड-अप वाले छात्रों को मौका 
जिन छात्रों ने प्रथम चयन सूची में स्लाइड-अप किया था। उन छात्रों को द्वितीय चयन सूची में मौका दिया गया है। छात्रों के नाम द्वितीय चयन सूची में डाले गए हैं। ऐसे छात्र अपना नामांकन संबंधित स्कूल या कॉलेज में करवा सकते हैं। 

स्क्रूटनी और ग्रेस अंक वाले छात्रों को मिलेगा मौका 
द्वितीय चयन सूची में ग्रेस अंक वाले छात्र और स्क्रूटनी में अंक बढ़ने से मैट्रिक उत्तीर्ण छात्रों को मौका मिलेगा। बोर्ड की मानें तो द्वितीय चयन सूची में ग्रेस अंक वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है। ज्ञात हो कि कोविड-19 के कारण बिहार बोर्ड ने एक और दो विषय में फेल छात्र को ग्रेस अंक देकर पास किया था। 

तीसरी और अंतिम चयन सूची के बाद स्पॉट नामांकन
बोर्ड की मानें तो सितंबर में तीसरी और अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी। तीसरी चयन सूची के बाद भी अगर किसी छात्र का नाम नहीं आयेगा तो ऐसे छात्र स्पॉट नामांकन में शामिल होंगे। स्पॉट नामांकन में उन कॉलेज या स्कूल में मौका मिलेगा जहां पर सीटें खाली होंगी। स्पॉट नामांकन का मौका उन्हीं छात्रों को केवल मिलेगा जिन्होंने इंटर नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें