ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारबिहार में JDU से ज्यादा सीट लड़ेगी BJP, नवादा भाजपा लड़ेगी, पारस का पत्ता साफ, चिराग को 5 सीट

बिहार में JDU से ज्यादा सीट लड़ेगी BJP, नवादा भाजपा लड़ेगी, पारस का पत्ता साफ, चिराग को 5 सीट

बिहार में बीजेपी, जेडीयू, लोजपा-आर, हम और रालोमो के बीच राज्य की 40 लोकसभा सीटों का बंटवारा हो गया है। जेडीयू बीजेपी से एक कम सीट लड़ेगी। बीजेपी ने रालोजपा की नवादा सीट अपने पास रख ली है।

बिहार में JDU से ज्यादा सीट लड़ेगी BJP, नवादा भाजपा लड़ेगी, पारस का पत्ता साफ, चिराग को 5 सीट
Sudhir Kumarलाइव हिंदुस्तान,पटनाMon, 18 Mar 2024 05:46 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनत्रांतिक गठबंधन ने बिहार में सीट बंटवारे का ऐलान कर दिया है। बीजेपी 17 सीट लड़ेगी जबकि नीतीश कुमार की जेडीयू 16 सीट लड़ेगी। बाकी सीटों में चिराग पासवान की लोजपा-रामविलास को 5 सीटें, जीतनराम मांझी की हम को 1 सीट और उपेंद्र कुशवाहा की रालोमो को 1 सीट मिली है। खास बात ये है कि पशुपति पारस की पार्टी के कब्जे वाली नवादा सीट इस बार खुद बीजेपी लड़ेगी। दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में पार्टी के बिहार प्रभारी विनोद तावड़े ने सीट बंटवारे का ऐलान किया। इस मौके पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, जेडीयू नेता संजय झा समेत अन्य दलों के नेता भी मौजूद थे।

तावड़े ने पांच दलों के बीच बंटी 40 सीटों की सूची भी जारी की जिससे साफ हो गया है कि लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस की रालोजपा का पत्ता कट गया है। पुरानी लोजपा के कब्जे वाली नवादा सीट इस बार बीजेपी लड़ेगी जहां से पारस कैंप के चंदन सिंह सांसद हैं। चंदन लोजपा के कद्दावर नेता सूरजभान सिंह के भाई हैं।

बिहार में बीजेपी ये 17 लोकसभा सीट लड़ेगी- पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम।

बिहार में नीतीश कुमार की जेडीयू ये 16 लोकसभा सीट लड़ेगी- वाल्मीकि नगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद और शिवहर।

बिहार में चिराग पासवान की लोजपा-रामविलास ये 5 लोकसभा सीट लड़ेगी- हाजीपुर, वैशाली, खगड़िया, समस्तीपुर और जमुई

बिहार में जीतनराम मांझी की हम ये 1 लोकसभा सीट लड़ेगी- गया 

बिहार में उपेंद्र कुशवाहा की रालोमो ये 1 लोकसभा सीट लड़ेगी- काराकाट 

बिहार एनडीए में सीट बंटवारा के बाद सबकी नजर हाजीपुर के मौजूदा सांसद पशुपति पारस की पार्टी पर होगी जिसके पास पारस समेत पांच सांसद हैं। बाकी चार सांसदों में चंदन सिंह और प्रिंस राज को छोड़ दें तो वीणा सिंह और महबूब अली कैसर चिराग के कैंप में वापसी कर चुके हैं। पारस ने पिछले हफ्ते कहा था कि बीजेपी की लिस्ट आने के बाद ही वो आगे की बात करेंगे। अब जब बीजेपी ने लिस्ट जारी कर दी है तो पारस के अगले कदम पर एनडीए के साथ-साथ महागठबंधन की भी नजर होगी।