ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारपटाखा नहीं छोड़ने की शपथ लेंगे स्कूली बच्चे

पटाखा नहीं छोड़ने की शपथ लेंगे स्कूली बच्चे

पर्यावरण की रक्षा और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को देखते हुए सरकारी स्कूलों के बच्चों को दीपावली और अन्य आयोजनों पर पटाखा नहीं छोड़ने की शपथ दिलाई जाएगी। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयार कर ली है।...

पटाखा नहीं छोड़ने की शपथ लेंगे स्कूली बच्चे
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSat, 19 Oct 2019 09:00 AM
ऐप पर पढ़ें

पर्यावरण की रक्षा और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को देखते हुए सरकारी स्कूलों के बच्चों को दीपावली और अन्य आयोजनों पर पटाखा नहीं छोड़ने की शपथ दिलाई जाएगी। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयार कर ली है। 22 से 24 अक्टूबर तक सरकारी स्कूलों में शपथ कार्यक्रम का आयोजन होगा।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, पटाखा नहीं छोड़ने के लिए बच्चों को शपथ दिलाने का कार्यक्रम राज्यभर में चलाया जाएगा। इसके लिए एक प्रतिज्ञा पत्र छपवाया गया है। 21 अक्टूबर तक इसे सभी स्कूलों में भेज दिया जाएगा। इसके बाद 22 अक्टूबर से अगले तीन दिनों तक छात्र-छात्राओं को शपथ दिलाई जाएगी। प्रार्थना के बाद शपथ कार्यक्रम का आयोजन होगा।

पटाखा से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के अलावा तेज आवाज और धुआं के चलते लोगों को होने वाली स्वास्थ्य संबंधि परेशानियों को देखते हुए शिक्षा विभाग ने बच्चों को पटाखा नहीं छोड़ने को लेकर जागरूक करने का निर्णय लिया है। इसी अभियान के तहत बच्चों को पटाखा नहीं छोड़ने की शपथ दिलाई जाएगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें