ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारस्वच्छता सर्वेक्षण 2021: नगर निगम में पटना को बेहतर स्थान दिलाने के लिए शुरू की तैयारी

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021: नगर निगम में पटना को बेहतर स्थान दिलाने के लिए शुरू की तैयारी

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में पटना की रैकिंग बेहतर करने के लिए नगर निगम ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है। अंचल और वार्ड स्तर पर एक-एक एंबेस्डर का चयन किया जाएगा। इसके अलावा कई अन्य गतिविधियां शुरू की...

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021: नगर निगम में पटना को बेहतर स्थान दिलाने के लिए शुरू की तैयारी
पटना। नीरज कमलSat, 19 Sep 2020 01:32 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में पटना की रैकिंग बेहतर करने के लिए नगर निगम ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है। अंचल और वार्ड स्तर पर एक-एक एंबेस्डर का चयन किया जाएगा। इसके अलावा कई अन्य गतिविधियां शुरू की जा रही हैं। इस बार के स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग में पटना सबसे निचले पायदान पर था। अगली बार कोई चूक नहीं हो, इसके लिए तैयारी का दायरा बढ़ा दिया गया है। इसमें पटना के लोगों की भागीदारी के लिए प्रत्येक वार्ड से एक वार्ड एबेंस्डर का चयन किया जाएगा। वार्ड एंबेस्डर लोगों को जागरूक करेंगे और पटना को सुंदर और स्वच्छ बनाने के लिए लोगों को प्रेरित भी करेंगे।

फेसबुक व इंस्टाग्राम पर भी आवेदन की सुविधा
वार्ड एबेंस्डर नगर निगम के साथ मिलकर स्वच्छता के लिए किए जा रहे कार्यों में जनभागीदारी सुनिश्चित कराएंगे। इसके लिए नगर निगम ने वार्ड एंबेस्डर बनने के लिए आवेदन भी मांगा है। नगर निगम ने अपने सभी सोशल साइट के एकाउंट पर एक लिंक दिया है, जिस पर जाकर इच्छुक व्यक्ति आवेदन कर सकेंगे। फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्यूटर पर भी लिंक उपलब्ध है। नगर निगम में 75 वार्ड हैं। सभी वार्ड में एक एंबेसडर और अंचल में एक सिटी एंबेस्डर होंगे। जिनका चयन होगा, वे नगर निगम के साथ मिलकर पटना को स्वच्छ और सुंदर बनाने में मदद करेंगे। इसके लिए निगम मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र भी देगा। 

बैंड बताएगा पटना कैसे होगा सुंदर
इतना ही नहीं नगर निगम एक बैंड भी हायर कर रहा है जो लोगों को बताएगा कि अपना पटना कैसे सुंदर हो। जो लोग आवेदन देने के लिए इच्छुक होंगे वो 24 सितंबर तक आवेदन दे सकते हैं। नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने बताया कि 2021 में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में पटना की रैंकिंग बेहतर होगी। इसके लिए पटना के लोग आगे आएंगे। पटनावासियों के साथ नगर निगम की टीम पटना को सुंदर बनाने के लिए कदम से कदम मिलाकर चलेगी। वार्ड स्तर पर अंबेस्डर का चयन किया जाएगा। ये लोगों को सही जानकारी देंगे जिससे लोग भी जागरूक होंगे। बिना पटना वासियों के भागीदारी के पटना को स्वच्छ नहीं बनाया जा सकता और न ही रैंकिंग में सुधार हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें