ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारबिहार में अब ऑनलाइन बिकेगा बालू, पोर्टल पर लगेगा ऑर्डर; मंत्री विजय सिन्हा हेल्पलाइन नंबर जारी किया

बिहार में अब ऑनलाइन बिकेगा बालू, पोर्टल पर लगेगा ऑर्डर; मंत्री विजय सिन्हा हेल्पलाइन नंबर जारी किया

राज्यस्तरीय कंट्रोल एंड कमांड सेंटर शुरू किया गया है। इसके जरिये सातों दिन 24 घंटे कैमरों से अवैध खनन, भंडार एवं परिवहन की सख्त निगरानी होगी। अवैध खनन करने वाले माफियाओं पर नकेल कसेगा।

बिहार में अब ऑनलाइन बिकेगा बालू, पोर्टल पर लगेगा ऑर्डर; मंत्री विजय सिन्हा हेल्पलाइन नंबर जारी किया
Sudhir Kumarहिन्दुस्तान,पटनाSat, 22 Jun 2024 06:17 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में बालू के बिक्री की व्यवस्था में सुधार लाया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री सह खान एवं भूतत्व मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि बिहार में पोर्टल के माध्यम से बालू की ऑनलाइन बिक्री की जाएगी। इसे एक से डेढ़ माह में शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल एनजीटी के आदेश पर पूरे बिहार में बालू के खनन पर रोक लगाई है। लेकिन, कारोबारी किल्लत दिखाकर लोगों से ज्यादा कीमत नहीं वसूलें इसे लेकर सरकार सजग है और आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने राज्यस्तरीय कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का उद्घाटन किया। इसके जरिये सातों दिन 24 घंटे कैमरों से अवैध खनन, भंडार एवं परिवहन की सख्त निगरानी होगी। इस सेंटर से राज्य में अवैध खनन करने वाले माफियाओं पर नकेल कसेगा। उपमुख्यमंत्री कहा कि वर्ष 2024-25 में 6095 छापेमारी और 43.44 करोड़ दंड की राशि की वसूली विभाग की उपलब्धि है। खनन विभाग को उद्योग के रूप में रोजगार सृजन केन्द्र बनाने के लिए अभियान शुरू होगा।

शर्मनाक: बिहार के मोतीपुर में किशोर को बंधक बनाकर पीटा, थूक चटवाई; वीडियो बना किया वायरल

बिहार में सरकारी तौर पर  891 बालूघाट हैं, जिसमें 326 घाटों की बन्दोबस्ती की जा चुकी है। चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 में विभाग द्वारा 6095 छापेमारी, 3462 वाहनों की जब्ती, 832 प्राथमिकी एवं 43.44 करोड़ रुपये की दंड की वसूली की गयी है। विभाग ने कुछ दिन पूर्व छापेमारी कर एक ही स्थान पर 46 वाहनों को जब्त किया, जिसमें 40 अवैध थे। यह छापेमारी लगातार जारी है। उड़नदस्ता का भी गठन कर औचक निरीक्षण की कार्रवाई की जा रही है। के-लाइसेंस की भी समीक्षा कर इसे पारदर्शी और भ्रष्टाचारमुक्त बनाने की प्रक्रिया चल रही है।

मंत्री ने माफिया को चेताया 

मंत्री ने कहा कि बालू माफियाओं को सुधरने का मौका दिया गया है, नहीं सुधरेंगे तो कार्रवाई की जाएगी। इनसे जुड़े पदाधिकारियों को विभाग से बाहर भी किया जाएगा। पहले भी अवैध खनन और बालू माफिया से मिलीभगत में कई अफसरों पर कार्रवाई की जा चुकी है।

वृहत खनन के लिए हो रहा सर्वेअपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह ने कहा कि वृहत खनन के को लेकर सर्वे कराया जा रहा है। तीन ब्लॉक में खनन को लेकर तीन माह के अंदर टेंडर जारी हो जाएगा। इनमें जमुई में मैग्नेटाइड आयरन कोर, रोहतास के बंजारी स्थित घोड़कटरा में लाइम स्टोन एवं गया के इमामगंज एवं आसपास के इलाकों में निकेल क्रोमियम इत्यादि के खनन की प्रक्रिया शामिल है।

हेल्पलाइन नंबर जारी

बिहार में राजस्व को दोगुना करने का लक्ष्य है। कई सुधार के लिए नई नियमावली भी तैयार की जा रही है। कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के लिए हेल्पलाइन नम्बर-0612 2215360 भी चालू किया गया है। राज्य के किसी भी हिस्से से लोग अवैध खनन, ओवरलोडिंग, परिवहन और भ्रष्टाचार के मामले में उक्त हेल्पलाइन नम्बर पर शिकायत कर सकेंगे।
 

Advertisement