ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहाररूपौली उपचुनाव: मैदान में 12 कैंडिडेट, एक का पर्चा रद्द, RJD की बीमा और JDU के कलाधर की टक्कर

रूपौली उपचुनाव: मैदान में 12 कैंडिडेट, एक का पर्चा रद्द, RJD की बीमा और JDU के कलाधर की टक्कर

रूपौली उपचुनाव के लिए सोमवार को स्क्रूटनी हुई। जिसमें एक प्रत्याशी नीलम देवी का पर्चा खारिज हो गया। अब 12 प्रत्याशियों के बीच उपचुनाव की जंग है। अहम मुकाबला आरजेडी की बीमा और जेडीयू के कलाधर के बीच है

रूपौली उपचुनाव: मैदान में 12 कैंडिडेट, एक का पर्चा रद्द, RJD की बीमा और JDU के कलाधर की टक्कर
Sandeepहिन्दुस्तान,धमदाहा पू्र्णियाMon, 24 Jun 2024 06:25 PM
ऐप पर पढ़ें

रूपौली विधान सभा उपचुनाव के लिए सोमवार को स्क्रूटनी की गयी। इसमें एक प्रत्याशी का नामांकन पत्र रद्द हो गया। स्क्रूटनी के बाद अब 12 प्रत्याशी अब चुनावी मैदान में रह गए हैं। नामांकन पर्चा दाखिल करने वाले 13 प्रत्याशियों में से एक अभ्यर्थी नीलम देवी के कागजात संवीक्षा के दौरान त्रुटि पूर्ण पाये जाने के कारण उनका नामांकन निरस्त कर दिया गया है। 

भूमि सुधार उपसमाहर्ता धमदाहा के कार्यालय स्थित नाम निर्देशन कक्ष में उप चुनाव के प्रेक्षक भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी डॉ संदीप रेवाजी राठौर की मौजूदगी में सह निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार ने नामांकन पर्चा दाखिल करने वाले प्रत्याशी एवं उनके प्रतिनिधियों के समक्ष कागजातों की संवीक्षा की। बाकी प्रत्याशियों का कागजात निर्वाचन आयोग के नियमावली के अनुसार पाया गया है। इस दौरान चुनाव में शामिल सभी प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधि मौजूद थे। संवीक्षा के निर्धारित समय 11:00 बजे से पूर्व नाम निर्देशन केंद्र से ध्वनि विस्तारक यंत्र से सभी प्रत्याशियों को संवीक्षा की कार्रवाई में शामिल होने के लिए बुलाया गया।

रूपौली के चुनावी रण में ये कैंडिडेट
लालू प्रसाद यादव निर्दलीय
जनता दल यूनाइटेड से कलाधर प्रसाद मंडल
चंद्रदीप सिंह, राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी
अरविंद कुमार सिंह, निर्दलीय
राष्ट्रीय जनता दल से बीमा भारती
शंकर सिंह, निर्दलीय
मो.शादाब आजम, निर्दलीय
राजीव कुमार, भारतीय सार्थक पार्टी
रवि रोशन, आजाद समाज पार्टी (क) 
खगेश कुमार, निर्दलीय 
दीपक कुमार, निर्दलीय 
शंकर सिंह, निर्दलीय 

आपको बता रूपौली उपचुनाव में अहम मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है। ग्रांड अलायंस की ओर से आरजेडी की बीमा भारती और एनडीए की ओर से जेडीयू के कलाधर प्रसाद मंडल मैदान में हैं। लोकसभा चुनाव के चलते बीमा ने विधायकी से इस्तीफा देकर पूर्णिया लोकसभा सीट से आरजेडी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। जिसमें उनको हार का सामना करना पड़ा था। और निर्दलीय पप्पू यादव की जीत हुई थी। लोकसभा चुनाव से पहले ही बीमा भारती ने पाला बदल कर जेडीयू से आरजेडी में शामिल हो गई थी। और लालू यादव ने उन्हें पूर्णिया से कैंडिडेट भी बनाया था। रूपौली  में 10 जुलाई को मतदान है।