DA Image
3 मार्च, 2021|6:05|IST

अगली स्टोरी

भारतीय सेना में भर्ती के नियम बदले, अब युवाओं को बहाली के लिए देना होगा ये अहम प्रमाणपत्र

army bharti rally 2021 in bihar

भारतीय सेना में बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। फरवरी माह में बिहार के मुजफ्फरपुर में होने वाली बहाली में शामिल होने के लिए अविवाहित प्रमाण पत्र भी सेना को सौंपना होगा। शरीरिक दक्षता की जांच के बाद शैक्षणिक व अवासीय प्रमाण पत्र के साथ सभी को अविवाहित होने का प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा। अविवाहित होने का प्रमाण पंचायत क्षेत्र से आने वाले युवकों को मुखिया और शहरी क्षेत्र के युवकों को वार्ड पार्षद से लेना होगा। इनकी ओर से जारी प्रमाण पत्र ही बहाली के लिए मान्य होगा। 

मुजफ्फरपुर भर्ती बोर्ड के निदेशक सेना मेडल कर्नल बॉबी जसरोटिया ने बताया कि बहाली के लिए अविवाहित प्रमाण पत्र देना है। यह मुखिया व वार्ड पार्षद की ओर से बनाया गया ही होना चाहिए। उसपर उनका हस्ताक्षर व मुहर भी लगवाना अनिवार्य है। इस प्रमाण पत्र के नहीं होने पर अभ्यर्थी को कागजात की जांच से बाहर कर दिया जाएगा। इसके लिए एक फॉमेट भी जारी किया गया है जो सेना की वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

इससे पूर्व अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन के वक्त आवेदन में सिर्फ अविवाहित होने को लेकर जानकारी भरनी होती थी। लेकिन, वर्तमान में मुजफ्फरपुर में होने वाली सेना बहाली के लिए जारी अधिसूचना में इसके लिए अलग से  प्रमाण पत्र भी देने को कहा गया है। 

एक श्रेणी में ही मिलेगी छूट
बहाली को लेकर पहले चरण की प्रक्रिया जारी है। इस दौरान एआरओ में कई युवक अपनी परेशानी लेकर पहुंच रहे हैं। कई युवक सैनिक परिवार से जुड़े हैं तो कई एनसीसी से सी सर्टिफिकेट पास हैं। उन्होंने एआरओ से पूछा है कि क्या उनको दोनों श्रेणी का लाभ मिलेगा। इस पर एआरओ निदेशक ने स्पष्ट किया है कि किसी भी सूरत में अभ्यर्थी को एक ही श्रेणी में लाभ मिलेगा। इसलिए वे एक ही श्रेणी के लिए आवेदन करें। 
 

माता या पिता को देना होगा शपथ पत्र
आचरण व अविवाहित होने के प्रमाण देने के अलावा अभ्यर्थियों के माता या पिता को भी एक शपथ पत्र सेना को सौंपना होता है। उन्हें यह बताना होता है कि उनका बेटा या संतान पर किसी प्रकार का कोई अपराधिक मुकदमा या केस किसी थाने या कचहरी में तो नहीं है। बताया कि बीते बहाली के दौरान कई ऐसे अभ्यर्थी पाये गए थे जो माता या पिता के शपथ पत्र के बगैर ही कागजात की जांच को आ गए थे। हालांकि, सेना ने उनलोगों को मौका देकर आगे की बहाली में शामिल कर लिया था। 
  
रजिस्ट्रेशन में हो रही गड़बड़ियों को सुधारा जा रहा 
16 दिसंबर से मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण के लिए सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है। 15 दिनों में मुजफ्फरपुर बहाली के लिए 10 हजार से अधिक युवक आवेदन कर चुके हैं। लेकिन, इसमें कई अभ्यर्थी गड़बड़ डाटा दे दिये हैं। एआरओ स्तर पर इनके रजिस्ट्रेशन में सुधार किया जा रहा है। बुधवार को भी 30 युवकों के आवेदन में सुधार किया गया। मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को भी अभ्यर्थियों को आवेदन सुधार के लिए चक्कर मैदान स्थित एआरओ में बुलाया  गया है। सुबह 10.30 से दोपहर 02 बजे तक आवेदन में सुधार किया जाएगा। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rules of recruitment in Indian army have changed and now youth will have to give unmarried certificate at recruitment time