ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारलोकसभा चुनाव से पहले RSS चीफ मोहन भागवत का बिहार दौरा, पटना में 4 दिनों का कार्यक्रम जानें

लोकसभा चुनाव से पहले RSS चीफ मोहन भागवत का बिहार दौरा, पटना में 4 दिनों का कार्यक्रम जानें

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना नागपुर में विक्रम संवत 1982 (1925 ई.) को विजयादशमी के दिन की गई थी। आगामी वर्ष संघ की स्थापना का शताब्दी वर्ष है। लक्ष्य है कि शताब्दी वर्ष तक शाखा हर एक खंड में हो।

लोकसभा चुनाव से पहले RSS चीफ मोहन भागवत का बिहार दौरा, पटना में 4 दिनों का कार्यक्रम जानें
Sudhir Kumarलाइव हिंदुस्तान,पटनाThu, 29 Feb 2024 10:19 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग, प्रशासन और राजनैतिक दल तेज गति से तैयारियों में जुटे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी 3 मार्च को बिहार दौरे पर आ रहे हैं। 5 मार्च को अमित शाह का कार्यक्रम है। इससे पहले  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत अपने प्रवास के क्रम में चार दिनों के लिए बिहार आ रहे हैं। संघ प्रमुख इन चार दिनों तक पटना में रहेंगे। वे 29 फरवरी से 3 मार्च तक रहेंगे। उनका यह प्रवास संघ स्थापना के शताब्दी वर्ष की योजनाओं की समीक्षा के लिए है। मोहन भागवत के बिहार आगमन का राजनीतिक दृष्टिकोण से बड़ा महत्व है। नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनने के बाद उनका यह पहला दौरा है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना नागपुर में विक्रम संवत 1982 (1925 ई.) को विजयादशमी के दिन की गई थी। आगामी वर्ष संघ की स्थापना का शताब्दी वर्ष है। संघ का लक्ष्य है कि शताब्दी वर्ष तक संघ की शाखा प्रत्येक खंड में प्रारंभ हो। इसी कारण सरसंघचालक का पटना प्रवास हो रहा है। चूंकि यह वर्ष राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का निर्वाचन वर्ष है। प्रत्येक तीन वर्ष पर संघ के पदाधिकारियों का निर्वाचन स्वयंसेवक करते हैं। सरसंघचालक संघ के नव निर्वाचित पदाधिकारियों के साथ आगामी तीन वर्षों के लक्ष्य पर चर्चा करेंगे। इसके साथ गत 3 वर्षों के कार्यों की समीक्षा भी करेंगे। 3 मार्च को प्रात पटना महानगर के स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे।

यहां बताते चलें कि, आरएसएस सरसंघचालक मोहन भागवत पिछले साल 2023 के दिसंबर महीने में भी बिहार दौरे पर आए थे। तीन दिवसीय दौरे पर बिहार आए। मोहन भागवत पटना होकर भागलपुर पहुंचे थे।  जहां महर्षि मेंही आश्रम में साधु-संतों से उन्होंने मुलाकात की थी।  यहां महर्षि मेंही एक विचार फिल्म का लुकआउट भी उन्होंने जारी किया था। संध प्रमुख के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वहीं इससे पहले पिछले साल ही फरवरी महीने में भी मोहन भागवत बिहार के भागलपुर आए थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें