ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारपटना के नालों के ऊपर बनेंगी सड़क, सरकार करवाएगी सर्वे, पुल निर्माण निगम ने की समीक्षा बैठक

पटना के नालों के ऊपर बनेंगी सड़क, सरकार करवाएगी सर्वे, पुल निर्माण निगम ने की समीक्षा बैठक

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन में कहा है कि रेलवे ऊपरी पुल एवं रोपवे बनाने के लिए प्राथमिकता निर्धारित करते हुये नाबार्ड से ऋण प्राप्त करने की कार्रवाई की जाए। साथ ही करगिल चौक से पीएमसीएच, एनआईटी मोड़...

पटना के नालों के ऊपर बनेंगी सड़क, सरकार करवाएगी सर्वे, पुल निर्माण निगम ने की समीक्षा बैठक
हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाSun, 10 Oct 2021 06:55 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन में कहा है कि रेलवे ऊपरी पुल एवं रोपवे बनाने के लिए प्राथमिकता निर्धारित करते हुये नाबार्ड से ऋण प्राप्त करने की कार्रवाई की जाए। साथ ही करगिल चौक से पीएमसीएच, एनआईटी मोड़ तक की परियोजना के निर्माण हेतु हुडको से ऋण प्राप्त करने की कार्रवाई के साथ परियोजना को शीघ्र प्रारंभ किया जाय।

शनिवार को बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की ओर से संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक में मंत्री ने कहा कि पटना शहर में विभिन्न नाला यथा-कुर्जी नाला, बादशाही नाला, सैदपुर नाला एवं बाबा चौक से अटल पथ के ऊपर सड़क बनाने के लिए सर्वे कर नाले के ऊपर सड़क बनाने की संभावनाओं को तलाशा जाये। 

पटना शहर में निर्मित फ्लाईओवर के नीचे के भाग को सौंदर्यीकरण के साथ-साथ जनसुविधा विकसित करने हेतु सभी विकल्पों पर कार्य किये जाएं। मुजफ्फरपुर शहर के यातायात को सुलभ करने हेतु सभी विकल्प पर कार्य किये जाएं। समीक्षा के पूर्व पुल निगम के परिसर एवं उसके गुण नियंत्रण प्रयोगशाला का मंत्री ने निरीक्षण किया। 

उक्त प्रयोगशाला में किये जाने वाले विभिन्न जांच के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। निगम परिसर में निर्मित होनेवाले सेतु भवन के मॉडल का भी निरीक्षण किया गया। समीक्षा बैठक में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से मंत्री को जानकारी दी गई कि बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा 2005-06 से अब तक कुल 2317 परियोजनाओं, जिनकी कुल लागत 15255 करोड़ रुपये है, का निर्माण कराया गया है। 

इनमें मुख्यमंत्री सेतु निर्माण योजना के अधीन कुल 1148 पुल हैं, जिसकी लागत 2677.6 करोड़ है। पुल निगम द्वारा 2005-06 से अब तक अन्य कई योजनाओं का भी निर्माण कराया गया है जिसमें 13 बड़े पुल, मेडिकल कॉलेज, राजगीर कन्वेंशन सेंटर, 29 कर्पूरी छात्रावास इत्यादि अन्य कई महत्वपूर्ण योजनाएं हैं। 

मंत्री को बताया गया कि वर्तमान में पुल निगम द्वारा 11 मेगा पुल परियोजना, 74 अन्य पुल, 7 जननायक कर्पूरी छात्रावास के निर्माण कार्य के अतिरिक्त 62 आरओबी, 20 बाजार समिति प्रांगण का जीर्णोद्धार कार्य, 6 रोप-वे निर्माण तथा 4 वे ब्रिज इत्यादि के कार्यों को कराने हेतु निगम द्वारा कार्रवाई की जा रही है। 

मंत्री ने अन्य योजनाओं के साथ-साथ चकिया-केसरिया-सत्तरघाट पुल एवं मिठापुर-चिरैयांटांड़ भाया करबिगहिया फ्लाईओवर के कार्यों की भी समीक्षा की। कहा कि निर्माणाधीन सभी पुलों के कार्यों को यथाशीघ्र गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाय, जिससे इसका उपयोग आमजन द्वारा किया जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें