DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तेजस्वी यादव ने आरक्षण को लेकर साधा भाजपा पर निशाना, जानिए क्या कहा

RJD leader and former Bihar deputy chief minister Tejashwi Yadav is leading the efforts to cobble to

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण देने का कदम भाजपा पर भारी पड़ेगी, क्योंकि बहुजन ठगा हुआ महसूस कर रहा है। एक संवाद एजेंसी को दिए साक्षात्कार में तेजस्वी ने केंद्र सरकार के कदम को जल्दबाजी में उठाया गया कदम बताया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी की तरह यह भी जल्दबाजी में लागू किया गया। आरक्षण गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम नहीं है।

राजद नेता ने कहा, सरकार ने किसी आयोग की रिपोर्ट या सामाजिक और आर्थिक सर्वेक्षण के बिना संविधान में संशोधन कर दिया। यह पूछे जाने पर कि क्या सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण देने के सरकार के कदम का लोकसभा चुनावों पर असर पड़ेगा, इस पर तेजस्वी ने कहा, सामान्य धारणा के विपरीत तथाकथित गरीब उच्च जाति के लिए आरक्षण भाजपा पर भारी पड़ेगा।

नीतीश के 'मॉब लिंचिंग' के बयान पर तेजस्वी ने दिया ये जवाब 

तेजस्वी ने कहा, बहुजन वर्ग ठगा हुआ महसूस कर रहा है। यह कहा गया था कि आरक्षण पर 50 फीसदी की सीमा है। पारंपरिक तौर पर पिछड़ा और गरीब माने जाने वाले समुदाय को 50 फीसदी की सीमा के नाम पर और आरक्षण देने से इनकार कर दिया गया। लेकिन अचानक सरकार ने भानुमति का पिटारा खोला और आरक्षण 50 फीसदी से आगे बढ़ा दिया, वह भी लाभार्थी वर्ग की बिना किसी मांग और आंदोलन के। अब सुप्रीम कोर्ट को इस पर फैसला करना होगा।

पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, आरक्षण का मतलब उन लोगों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करना था, जिन्हें दशकों से जाति के नाम पर अमानवीय अत्याचारों और पाबंदियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार अपनी उच्च जाति की मानसिकता को साधने के लिए जाति आधारित अत्याचारों की कहानी को आर्थिक आधार पर बदल रही है। 

तेजस्वी ने सवाल किया कि किस आधार पर सरकार ने उन्हें 10 फीसदी आरक्षण दिया, जिन्हें वास्तव में पहले ही 50 फीसदी आरक्षण हासिल है और असलियत में इससे कहीं अधिक। जाति आधारित जनगणना का क्या? सरकार इसे क्यों छिपा रही है?

सरकार झूठ के सहारे अपनी नाकामी छुपा रही : तेजस्वी 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:rjd leader tejashwi yadav targets bjp over general class reservation