ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारतेजस्वी का दावा- बिहार में 50 हजार पुलिसकर्मी, 3 लाख शिक्षक और 50 हजार प्रोफेसरों के पद खाली

तेजस्वी का दावा- बिहार में 50 हजार पुलिसकर्मी, 3 लाख शिक्षक और 50 हजार प्रोफेसरों के पद खाली

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि राज्य में हमारी सरकार बनी तो सरकारी नौकरी के अलावा उद्योग-धंधों, निवेश, पर्यटन सुधार आदि से भी बड़े पैमाने पर हमारी सरकार रोजगार सृजन करेगी। यह भी दावा किया कि...

तेजस्वी का दावा- बिहार में 50 हजार पुलिसकर्मी, 3 लाख शिक्षक और 50 हजार प्रोफेसरों के पद खाली
पटना, हिन्दुस्तान टीमSun, 27 Sep 2020 07:33 PM
ऐप पर पढ़ें

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि राज्य में हमारी सरकार बनी तो सरकारी नौकरी के अलावा उद्योग-धंधों, निवेश, पर्यटन सुधार आदि से भी बड़े पैमाने पर हमारी सरकार रोजगार सृजन करेगी। यह भी दावा किया कि राज्य में पुलिसकर्मियों के 50 हजार से अधिक पद रिक्त हैं। यहां प्रति एक लाख आबादी पर सिर्फ 77 पुलिस कर्मी हैं जबकि राष्ट्रीय औसत प्रति एक लाख की आबादी पर 144 पुलिसकर्मी का है। राज्य में 1.26 लाख पुलिसकर्मी हैं जबकि 1.72 लाख पुलिसकर्मियों की जरूरत है। 

पुलिसकर्मियों की नियुक्ति में आनाकानी करती है सरकार 
रविवार को यहां पार्टी कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरोप लगाया कि अपराध नियंत्रण का दावा करने वाली सरकार पुलिसकर्मियों की नियुक्ति में आनाकानी करती है। आज तक बहाली शुरू नहीं हो पाई। कहा कि शिक्षा क्षेत्र में तीन लाख शिक्षकों की ज़रूरत है। प्राइमरी और सेकेंड्री लेवल पर ढाई लाख से अधिक स्थायी शिक्षकों के पद रिक्त हैं। कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्तर पर लगभग 50 हज़ार प्रोफ़ेसर की आवश्यकता है। 

ये भी पढ़ें: तेजस्वी का चुनावी वादा, हमारी सरकार बनी तो 10 लाख बेरोजगार युवाओं को देंगे नौकरी

जेई के 66 प्रतिशत पद खाली
उन्होंने कहा कि राज्य में जूनियर इंजीनियर के भी 66 प्रतिशत पद खाली हैं। पथ निर्माण, जल संसाधन, भवन निर्माण, ऊर्जा तथा अन्य विभागों में करीब 75 हजार अभियंताओं की जरूरत है। कहा कि इसके अलावा लिपिकों, सहायकों, चपरासी और अन्य वर्गों के लगभग दो लाख पद भरने की आवश्यकता है। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, विधायक भोला यादव भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें