DA Image
30 अक्तूबर, 2020|1:05|IST

अगली स्टोरी

तेजस्वी का दावा- बिहार में 50 हजार पुलिसकर्मी, 3 लाख शिक्षक और 50 हजार प्रोफेसरों के पद खाली

bihar elections 2020  bihar assembly elections  rjd  tejashwi yadav

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि राज्य में हमारी सरकार बनी तो सरकारी नौकरी के अलावा उद्योग-धंधों, निवेश, पर्यटन सुधार आदि से भी बड़े पैमाने पर हमारी सरकार रोजगार सृजन करेगी। यह भी दावा किया कि राज्य में पुलिसकर्मियों के 50 हजार से अधिक पद रिक्त हैं। यहां प्रति एक लाख आबादी पर सिर्फ 77 पुलिस कर्मी हैं जबकि राष्ट्रीय औसत प्रति एक लाख की आबादी पर 144 पुलिसकर्मी का है। राज्य में 1.26 लाख पुलिसकर्मी हैं जबकि 1.72 लाख पुलिसकर्मियों की जरूरत है। 

पुलिसकर्मियों की नियुक्ति में आनाकानी करती है सरकार 
रविवार को यहां पार्टी कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरोप लगाया कि अपराध नियंत्रण का दावा करने वाली सरकार पुलिसकर्मियों की नियुक्ति में आनाकानी करती है। आज तक बहाली शुरू नहीं हो पाई। कहा कि शिक्षा क्षेत्र में तीन लाख शिक्षकों की ज़रूरत है। प्राइमरी और सेकेंड्री लेवल पर ढाई लाख से अधिक स्थायी शिक्षकों के पद रिक्त हैं। कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्तर पर लगभग 50 हज़ार प्रोफ़ेसर की आवश्यकता है। 

ये भी पढ़ें: तेजस्वी का चुनावी वादा, हमारी सरकार बनी तो 10 लाख बेरोजगार युवाओं को देंगे नौकरी

जेई के 66 प्रतिशत पद खाली
उन्होंने कहा कि राज्य में जूनियर इंजीनियर के भी 66 प्रतिशत पद खाली हैं। पथ निर्माण, जल संसाधन, भवन निर्माण, ऊर्जा तथा अन्य विभागों में करीब 75 हजार अभियंताओं की जरूरत है। कहा कि इसके अलावा लिपिकों, सहायकों, चपरासी और अन्य वर्गों के लगभग दो लाख पद भरने की आवश्यकता है। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, विधायक भोला यादव भी मौजूद रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:rjd leader tejashwi yadav claims 50 thousand policemen 3 lakh teachers and 50 thousand professors posts vacant in bihar