ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारछठ पूजा के लिए चकाचक हो रहे पटना के घाट, ड्रोन से निगरानी, बैरिकेडिंग के साथ लगाए जा रहे वॉच टावर

छठ पूजा के लिए चकाचक हो रहे पटना के घाट, ड्रोन से निगरानी, बैरिकेडिंग के साथ लगाए जा रहे वॉच टावर

छठ पूजा को लेकर पटना के घाटों की मरम्मत का काम तेज हो गया है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए डेडिकेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान होगा। वहीं ड्रोन और सीसीटीवी से घाटों की निगरानी होगी। वॉच टावर भी लगाए जा

छठ पूजा के लिए चकाचक हो रहे पटना के घाट, ड्रोन से निगरानी, बैरिकेडिंग के साथ लगाए जा रहे वॉच टावर
Sandeepमुख्य संवाददाता,पटनाTue, 14 Nov 2023 06:23 AM
ऐप पर पढ़ें

छठ पूजा के लिए पटना में गंगा घाटों को दुरुस्त करने का काम तेजी किया जा रहा है। सोमवार को महापौर सीता साहू और उप महापौर रश्मि चंद्रवंशी एवं सशक्त स्थायी समिति के सदस्यों ने गंगा घाटों का निरीक्षण किया। नासरीगंज से कंगनघाट तक स्टीमर से गए। कलेक्ट्रेट, महेंद्रूघाट और दीघा घाट पर तैयारी पर संतोष जताया। नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी घाटों पर समुचित व्यवस्था करें ताकि छठ व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

मेयर और पार्षदों ने नासरीगंज, शिवा घाट, पाटलीपुल घाट, जेपी पूर्वी घाट, दीघा घाट, राजापुरपुल घाट, बांसघाट, कलेक्ट्रेट-महेंद्रू घाट, कालीघाट, एनआइटी घाट, गायघाट और कंगनघाट का निरीक्षण किया। कहा सभी घाटों की बैरिकेडिंग के बाद जलस्तर को एक बार फिर से नाप लिया जाए। बैरिकेडिंग मजबूत हो। चेंजिंग रूम हर घाट तक बेहतर स्थिति में रखा जाए। घाटों की सफाई बेहतर तरीका से करायी जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि छठव्रतियों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए डेडिकेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान होगा। संपर्क पथ सुगम एवं अवरोधमुक्त रहेगा। घाटों की बैरिकेडिंग होगी तथा उसके ऊपर जाली भी लगाई जाएगी। सभी घाटों पर प्रकाश की व्यवस्था रहेगी। यात्री शेड की भी बेहतर व्यवस्था होगी। मार्गों, घाटों एवं रिवरफ्रंट पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी। बड़े घाटों पर ड्रोन से गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। सभी घाटों पर वाच टावर एवं नियत्रंण कक्ष की स्थापना की जा रही है। मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल प्रत्येक घाट पर रहेंगे। एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ के साथ-साथ रिवर पेट्रोलिंग भी सक्रिय रहेगी। घाटों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे, ताकि अनहोनी नहीं हो।

घाटों पर सुरक्षा भी चाकचौबंद होगी। एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि जिन घाटों पर ज्यादा भीड़ रहेगी वहां अतिरिक्त बलों की तैनाती की जायेगी। सादे लिबास में भी पुलिस के जवानों को ड्यूटी पर लगाया गया है। हर घाट पर एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम रहेगी। जिन घाटों को असुरक्षित घोषित किया गया है। वहां लाल कपड़े लगा दिये गये हैं। घाटों पर काफी संख्या में महिला पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगी। 

शाम व सुबह के अर्घ्य के वक्त सभी सिटी व ग्रामीण एसपी के अलावा डीएसपी रैंक के अफसरों को ऑन रोड रहने को कहा गया है। स्थानीय थानों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिये गये हैं। एसएसपी राजीव मिश्रा ने पुलिसकर्मियों को छठव्रतियों की हरसंभव मदद के निर्देश दिये हैं। कहा कि घाटों पर ज्यादा संख्या में महिला छठव्रती रहती हैं। इसे ध्यान में रखते हुये वहां महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है ताकि परेशानी होने पर वे उनसे संपर्क कर सकें।

महापर्व छठ के दौरान यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखा जायेगा। पुलिस कप्तान ने कहा है कि कोशिश रहेगी कि घाट के करीब तक छठव्रतियों की गाड़ियां जा सके। जाम वाले इलाकों में यातायात डीएसपी खुद नजर रखेंगे। कई छठ घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। उन्हें आइसीसीसी (इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर) से भी जोड़ा जाएगा। इसके अलावा भीड़ वाले इलाकों में भी पुलिस सीसीटीवी कैमरे लगवायेगी ताकि वहां नजर रखी जा सके। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध रहेंगे।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें