ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार के प्रमुख शहरों में रावण दहन कहां और कितने बजे है , चेक करिए अपने शहर का जगह और टाइम

बिहार के प्रमुख शहरों में रावण दहन कहां और कितने बजे है , चेक करिए अपने शहर का जगह और टाइम

असत्य पर सत्य की जीत का पर्व विजयदशी इस बार मंगलवार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान श्री राम ने रावण पर विजय हासिल की थी और सीता माता को लेकर वापस आएं थे।

बिहार के प्रमुख शहरों में रावण दहन कहां और कितने बजे है , चेक करिए अपने शहर का जगह और टाइम
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाTue, 24 Oct 2023 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

असत्य पर सत्य और बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयदशी इस बार मंगलवार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान श्री राम ने रावण पर विजय हासिल की थी और सीता माता को लेकर वापस आएं थे। ये दिन प्रभु श्री राम की जीत का प्रतीक है। बिहार की राजधानी पटना में बीते 67 वर्षों से रावण वध कार्यक्रम हो रहा है लेकिन इस बार गांधी मैदान में सीमेंटेड पिलर पर रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों को खड़ा किया जा रहा है। पिछले साल तेज हवा के झोंकों से रावण का पुतला मैदान में ही गिर पड़ा था। रावण वध के लिए भगवान राम की सेना विजयादशमी के मौके पर नागाबाबा ठाकुरबाड़ी से दोपहर दो बजे निकलेगी। समारोह का उद्घाटन राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर करेंगे। राज्य के प्रमुख शहरों में कल किस स्थान पर और कितने बजे रावण दहन होगा, हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

- राजधानी पटना के गांधी मैदान में शाम साढ़े चार बजे से रामलीला शुरू होगी। रावण वध समय शाम साढ़े पांच बजे बताया गया है। रावण वध के बाद गांधी मैदान में 15 मिनट तक ईको फ्रेंडली पटाखे फोड़े जाएंगे। आतिशबाजी में रॉकटों की संख्या सबसे ज्यादा होगी। 

भागलपुर के कर्णगढ़ सीटीएस मैदान नाथनगर में शाम 7. 30 बजे रावण दहन होगा।

- गया के गांधी मैदान में विजयादशमी की शाम 5.30 बजे रावण वध होगा। दोपहर 2.30 बजे स्टेशन रोड से शोभा यात्रा निकलेगी। इसमे श्रीराम दरबार की झांकी, बैंड बाजा के साथ हजारों लोग शामिल होंगे। बताया गया है कि 1957 से यह आयोजन हो रहा है।

- आरा के रामलीला मैदान शाम 7 बजे रावण वध होगा।

- अररिया के नरपतगंज में नरपतगंज में शाम करीब 6:00 बजे

समस्तीपुर में शहर से सटे हाउसिंग बोर्ड मैदान में आज विजया दशमी के अवसर पर  रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन होगा. जिला दशहरा समिति द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। शाम पांच बजे के बाद रावण वध होगा।

- दरभंगा शहर के वार्ड नंबर दो सुंदरपुर छठी पोखर में 24 अक्टूबर को शाम 7 बजे रावण दहन होगा।

- रोहतास जिले के सासाराम व डेहरी में रावण वध कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सासाराम के ताराचंडी धाम परिसर में 30 फीट ऊंचा रावण बनाया गया है। विजय दशमी को शाम छह बजे रावण वध कार्यक्रम होगा। वहीं दूसरी ओर डेहरी के झंडा चौक मैदान में भी रावण दहन होगा। मंगलवार की शाम 5:30 बजे रावण दहन कार्यक्रम होगा। 

- सीवान में वीएम हाई स्कूल के मैदान में शाम 5.15 बजे रावण वध होगा। बताया गया है कि शाम 4 बजे से कार्यक्रम शुरू होगा, जो रात 7 बजे तक चलेगा।

- किशनगंज जिले के ठाकुरगंज शहर में बाजार पूजा समिति, ठाकुरगंज द्वारा रावण दहन कार्यक्रम शाम 4.30 बजे होगा।

- पूर्णिया में पिछले तीन दशकों से रावण दहन कसबा में हो रहा है। पहली बार धमदाहा में भी होगा। समय शाम में 6 से 8:00 के बीच का है।

- मुंगेर में पोलो मैदान में दशहरा के अवसर पर आज बुराई के प्रतिक रावण का पुतला दलन किया जाएगा। शाम 6 बजे रावण वध किया जाएगा। इसे लेकर 300 पुलिस बल को लगाया गया है। प्रशासन चौकसी के साथ काम कर रही है।

- सुपौल में दशमी के दिन स्थानीय गांधी मैदान में संध्या रावण दहन का कार्यक्रम होगा। इसके लिए  शाम के 7 से 8 बजे के बीच का समय रखा गया है। काफी भीड़ जुटने की संभावना है।

- मधेपुरा में रेलवे स्टेशन के पास दुर्गा मंदिर परिसर में रावण दहन होगा। इसके लिए शाम 4 बजे का समय रखा गया है। प्रशासन और कमेटी की ओर से इसकी तैयारी की गई है।

- नवादा में रावण वध कार्यक्रम हरिश्चंद्र स्टेडियम में होगा। 5:30 बजे  कांग्रेस के नेताअनुज कुमार के द्वारा रावण का वध किया जाएगा। इसकी तैयारी कर ली गयी है।

- मुजफ्फरपुर में केशोपुर गांव में रावण दहन किया जाएगा। केशोपुर गांव में रावण का 60 फीट का पुतला बनाया गया है। शाम 6 बजे रावण वध का समय तय किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें