DA Image
29 अक्तूबर, 2020|5:10|IST

अगली स्टोरी

एक सप्ताह में शुरू होगा कल्याणपुर का रामेश्वर जूट मिल : उद्योग मंत्री

जिले में बड़े उद्योग के नाम पर एकमात्र बचा रामेश्वर जूट मिल फिर से चालू होगा। यह घोषणा बिहार सरकार के योजना व विकास और उद्योग मंत्री महेश्वर हजारी ने शनिवार को परिसदन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में की। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह में कल्याणपुर स्थित रामेश्वर जूट मिल चालू कर दिया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि इस संबंध में मिल मालिक से उनकी बातचीत हुई है। बिहार सरकार के पास जूट का बकाया पैसा है। इसको लेकर खाद्य आपूर्ति विभाग के प्रधान सचिव से भी बात हुई है। लगभग दस करोड़ 26 लाख रुपया बकाया है। उसके भुगतान की प्रक्रिया शुरू का दी गई है।
उन्होंने बताया कि जूट मिल पर बकाये बिजली बिल पर भी बातचीत हुई है। मिल की मदद के लिये केंद्र सरकार से भी बातचीत की जायेगी। ताकि मिल को चलाने में सहयोग किया जा सके। मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार की तरफ से हर प्रकार की सहायता दी जायेगी। उद्योग विभाग की ओर से भी नियमानुकुल सब्सिडी व प्रोत्साहन राशि दी जाती है। मिल में मेंटेनेंस कार्य रविवार से शुरू किया जाएगा। एक सप्ताह में मेंटेनेंस कार्य समाप्त होने के बाद मिल का हूटर बजेगा। इस दौरान मैं स्वयं उपस्थित रहूंगा। जिले के सभी वरीय अधिकारी भी शामिल होंगे। इसके बाद मिल चालू कर दिया जायेगा। अधिकारियों एवं यूनियन से भी बातचीत हुई है। कर्मियों का जो भी बकाया पैसा है, उसे भी भुगतान करने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। फिलहाल मिल को चालू कराना प्राथमिकता है।
मंत्री ने बताया कि मिल मालिक के आश्वासन पर ही यह जानकारी दी जा रही है। मंत्री ने कहा कि उद्योग विभाग की समीक्षा के दौरान चीनी मिल से संबंधित कागाजात को एकत्रित करने का निर्देश दिया गया है। ताकि चीनी मिल के खुलवाने की दिशा में सार्थक पहल किया जा सके।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rameshwar Jute Mill of Kalyanpur will start in a week : Industry Minister