DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रामविलास पासवान 24 को राज्यसभा के लिए कर सकते हैं नामांकन

बिहार में राज्यसभा के लिए रिक्त हुई एक सीट से लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान का राज्यसभा जाना तय माना जा रहा है। सूत्रों की मानें तो लोजपा सुप्रीमो 24 जून को नामांकन दाखिल कर सकते हैं। हालांकि संसद सत्र चलने के कारण तिथि में बदलाव संभव है। अगर वह चुने जाते हैं तो दूसरी बार राज्यसभा के सदस्य होंगे। 

लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे में तय हुआ था कि जदयू व भाजपा 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लोजपा को छह सीटें दी गई थीं। साथ ही उस समय यह भी घोषणा हुई थी कि राज्यसभा का एक सीट भी लोजपा को एनडीए के हिस्से से मिलेगी। रविशंकर प्रसाद के इस्तीफे से खाली राज्यसभा की सीट उसी फॉर्मूले के आधार पर लोजपा को दी जा रही है। 

चूंकि रामविलास पासवान केंद्र में मंत्री तो जरूर बन गए, लेकिन वे अभी किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। इसलिए छह महीने के भीतर लोजपा सुप्रीमो का सांसद बनना जरूरी है। इसी आलोक में एनडीए ने लोजपा सुप्रीमो को उच्च सदन में भेजने का निर्णय ले लिया है। भाजपा का संसदीय बोर्ड आने वाले दिनों में इसकी औपचारिक घोषणा जल्द ही कर सकता है। 

उल्लेखनीय है कि रविशंकर प्रसाद का कार्यकाल दो अप्रैल 2024 तक था। उपचुनाव के लिए 18 जून को अधिसूचना जारी हुई थी। 25 जून तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है। 26 को नामांकन पत्रों की जांच तो 28 को नाम वापस लेने की तिथि है। अगर एक से अधिक ने नामांकन नहीं किया तो इसी दिन निर्विरोध चयन हो जाएगा। वरना, मतदान की नौबत आई तो पांच जुलाई को मतदान होगा।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ram Vilas Paswan to file nomination for Rajya Sabha on 24th june