DA Image
4 मार्च, 2021|7:40|IST

अगली स्टोरी

नीतीश कुमार का बड़ा कदम, अपने करीबी RCP सिंह को बनाया JDU का नया अध्यक्ष

jdu  rcp singh  nitish kumar  bihar

राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह जदयू के नये राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाये गये हैं। मुख्यमंत्री और पार्टी के निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने खुद आरसीपी सिंह को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पेश किया। इस पर कार्यकारिणी ने सर्वसम्मति से सहमति दी और फिर राष्ट्रीय परिषद ने भी इसपर मुहर लगा दी। ये दोनों बैठकें रविवार को पार्टी प्रदेश कार्यालय के कर्पूरी सभागार में नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुईं।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार ने अपने को जदूय के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से मुक्त करने की इच्छा व्यक्त की और इस पर अपना निर्णय भी सुनाया। उनके इस निर्णय को सुन पार्टी के तमाम आला नेता चकित रह गये। इसके बाद मुख्यमंत्री ने विस्तार से बताया कि वे क्यों अध्यक्ष पद से हटना चाहते हैं। सभी ने उनकी बातों को ध्यान से सुना और अपनी भी सहमति दी। 

जदयू की दो दिवसीय बैठक में देश की राजनीतिक हालत पर भी चर्चाएं हुईं। शनिवार को राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक हुई और रविवार को पहली पाली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी और दूसरी पाली में राष्ट्रीय परिषद की बैठक हुई। पदाधिकारियों की बैठक में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के एजेंड पर मुहर लगी। उन्हीं एजेंडों पर कार्यकारिणी की बैठक में चर्चा हुई और उसके लेकर राजनीतिक प्रस्ताव भी पारित किये गए। कार्यकारिणी की बैठक में विधानसभा चुनाव के बाद एनडीए सरकार के गठन का स्वागत किया गया। वहीं नीतीश कुमार के फिर मुख्यमंत्री बनने पर उन्हें बधाई दी गई। 

बैठक में कहा गया कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी का मानना है कि बिहार में पिछले 15 वर्षं में सभी क्षेत्रों में विकास हुआ है। उसका लाभ बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी तबकों तक पहुंच रहा है। राज्य सरकार कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शुरू से ही काफी सचेत रही है और लगातार इस पर काम कर रही है। लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों से आये बिहार के 15 लाख लोगों को क्वारंटाइन सेंटर पर रखा गया। एक व्यक्ति पर सरकार ने 5300 रुपए खर्च किए। लॉक डाउन के दौरान विद्यालयों के बच्चों पर भी खास ध्यान दिया गया।

मुख्यमंत्री रहते हुए जदयू राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभालने और पार्टी के लिए अपेक्षित समय देने में मुझे दिक्कत हो रही है। इसलिए पार्टी अध्यक्ष पद से मुक्त होना चाहता हूं। ताकि नये अध्यक्ष अपना पूरा समय दूसरे राज्यों में संगठन के विस्तार में दे सकें।
- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार  

अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह निभाएंगे। पार्टी को आगे बढ़ाने के लिए काम करेंगे। हम जिसके साथ रहते हैं, पूरी ईमानदारी के साथ रहते हैं। किसी को भी हम धोखा नहीं देते हैं। हम साजिश नहीं करते हैं। हमारी पार्टी सिद्धांत को कभी नहीं छोड़ सकती है। हमारा संस्कार बहुत मजबूत है, जिसे कोई हिला नहीं सकता है। नीतीश कुमार के खिलाफ कोई बात हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। 
- आरसीपी सिंह, राष्ट्रीय अध्यक्ष, जदयू 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:rajya sabha mp rcp singh close to bihar cm nitish kumar will become next jdu national president