DA Image
24 जनवरी, 2021|3:08|IST

अगली स्टोरी

राज्यसभा उपचुनाव में होगा बड़ा उलटफेर? रामविलास पासवान की पत्नी पर दांव लगाना चाहता है राजद

केंद्रीय मंत्री रहे रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में राजद (RJD) एनडीए प्रत्याशी को वॉकओवर देने के मूड में नहीं है। पार्टी इस सीट पर बड़ा दांव खेलने का मन बना रही है। प्रत्याशी के रूप में राजद की पसंद हैं रीना पासवान। रीना लोजपा प्रमुख चिराग पासवान की मां हैं। चिराग यदि तैयार होते हैं तो राजद रीना पासवान पर दांव लगाने को तैयार है।  राजद का कहना है कि यह सीट दलित कोटे की है, जिस पर भाजपा सुशील मोदी के रूप में एक वैश्य को उच्च सदन में भेज रही है। हालांकि लोजपा ने अभी राजद के इस ऑफर पर चुप्पी साध रखी है।

रामविलास पासवान के निधन के बाद बिहार में राजनैतिक हालात बदल चुके हैं। पूर्व में भाजपा और जदयू ने मिलकर उन्हें राज्यसभा भेजा था। मगर उनके निधन के बाद अब यह सीट भी लोजपा के हाथ से निकल गई है। ऐसा हालिया विधानसभा चुनाव में चिराग पासवान के जदयू खासकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की खुली मुखालफत के चलते हुआ है। जदयू की ओर से कई बार चुनाव के दौरान कहा भी गया कि जदयू की बदौलत ही रामविलास राज्यसभा गए थे। अब इस सीट से भाजपा ने पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी को प्रत्याशी बनाया है।

दलित कार्ड खेल रहा राजद

ऐसे में राजद ने दलित कार्ड खेला है। उसने एक तीर से कई निशाने साधने की कोशिश की है। पार्टी प्रवक्ता शक्ति यादव ने कहा है कि यदि रीना पासवान चुनाव मैदान में आती हैं तो राजद बिना शर्त उनका समर्थन करेगा। उन्होंने कहा कि यह सीट देश के बड़े दलित नेता रामविलास पासवान जी की निधन से खाली हुई है। कायदे से यह सीट लोजपा को जानी चाहिए थी। यही रामविलास जी को सच्ची श्रद्धांजलि होती। उन्होंने कहा कि भाजपा ने जब तक रामविलास जी जीवित रहे तो उनके वोटों का इस्तेमाल किया और निधन के बाद उनकी आत्मा को दु:ख पहुंचा रहे हैं। यदि चिराग अपनी मां को प्रत्याशी नहीं बनाते हैं तो राजद किसी अन्य दलित चेहरे पर दांव लगा सकता है। रविवार को इस पर कोई फैसला हो सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:rajya sabha by election rjd wants to bet on ram vilas paswan wife reena paswan offers to unconditional support when chirag paswan is ready