DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  बिहार में एनडीए की नई सरकार से विकास के साथ-साथ रोजी-रोटी को बढ़ावा मिलने की उम्मीदें बढ़ीं

बिहारबिहार में एनडीए की नई सरकार से विकास के साथ-साथ रोजी-रोटी को बढ़ावा मिलने की उम्मीदें बढ़ीं

पटना। वरीय संवाददाता Published By: Sunil Abhimanyu
Wed, 18 Nov 2020 06:57 AM
बिहार में एनडीए की नई सरकार से विकास के साथ-साथ रोजी-रोटी को बढ़ावा मिलने की उम्मीदें बढ़ीं

बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(NDA) के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हो चुका है। ऐसे में राजधानी के अलग-अलग समाज व वर्ग के लोगों में नई सरकार से ढेरों उम्मीदें हैं। हिन्दुस्तान ने संवाददाता राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में लोगों की प्रतिक्रियाएं जानीं। जदयू(JDU), भाजपा(BJP), हम (HAM) और वीआईपी(VIP) के आपसी सहयोग से बनी नई सरकार से सूबे की जनता अबकी बार पहले से अधिक विकास चाहती है। जनता की नजरों में डबल इंजन की सरकार इस बार बिहार को आगे ले जाने का काम करेगी। 

दुकान, स्टेशन से लेकर लोगों के किचेन तक में नई सरकार की चर्चा है। लोग नई सरकार से उम्मीद जता रहे हैं तो साथ ही उसकी चुनौतियों पर भी चर्चा कर रहे हैं। पश्चिमी मौर्यालोक के पास श्रीनिवास राय की चाय दुकान पर शाम के समय सरकार के नए बने मंत्रियों के योगदान पर चर्चा हो रही थी। युवा अतुल कुमार अपने दोस्तों के बीच कह रहे थे कि इस बार फिर से कुछ मंत्री को पुराने विभाग आवंटित कर दिए गए। उनके दोस्त अभय कुमार ने कहा कि कई मंत्री तो बहुत कम पढ़े हैं। इस पर दूसरे दोस्त ने टोकते हुए कहा कि पढ़ाई छोड़िए राजनीति में जनता की सेवा करना मुख्य काम होना चाहिए। इस तरह की चर्चा सभी जगहों पर रही है। 

पटना जंक्शन पर रेलयात्रियों के बीच होती रही चर्चा
पटना जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या एक पर दिल्ली जाने वाले सैकड़ों लोग बैठे हैं। वीआईपी वेटिंग हॉल के बाहर में बैठे कंकड़बाग निवासी अथर्व कुमार बताते हैं कि इस बार नीतीश सरकार अपने चुनावी वायदे को पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि इस बार नीतीश कुमार को भाग्य से मौका मिला है, ऐसे में अपने सुशासन को सही मायने में लागू करके जनता के बीच सकारात्मक संदेश देंगे। नई सरकार रोजगार और गांव के विकास पर सरकार विशेष जोर देगी। उनके बगल में बैठे दूसरे रेलयात्री शंभूनाथ बिहटा से ट्रेन पकड़ने पटना पहुंचे हैं। वे कहते हैं कि सरकार इस बार गांव पर विशेष ध्यान देगी। खासकर मोदीजी के आत्मनिर्भर बनाने की घोषणा भी उसी से पूरा होगी। एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले आदित्य बताते हैं कि नई सरकार से पूरे राज्य को ढेरों उम्मीदें हैं। खासकर शिक्षा, स्वास्थ्य व बिजली पानी जैसे मुद्दे अहम होंगे। वहीं, गांव गांव में सोलर लाइट लगाने की सीएम की घोषणा भी पूरी करनी चुनौती होगी। उधर, जंक्शन के टीटीई कक्ष में भी नई सरकार के गुणा-गणित के बीच इस बात पर चर्चा होती रही कि नए नए मंत्री बनने के बाद अब विकास नए सिरे से हो सकेगा। 

कारोबारियों में राहत, लॉ एंड ऑर्डर कायम रखने की चर्चा
राजधानी के कारोबारियों में नई सरकार से इस बात की उम्मीद बंधी है कि नीतीश के अब तक के शासन के अनुरूप राज्य में कानून व्यवस्था बहाल रहेगी। एसपी वर्मा रोड स्थित इलेक्ट्रिक कारोबारी अनिल रिटोलिया कहते हैं कि नई सरकार राज्य को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का काम करेगी। सीएम नीतीश कुमार अपने पहले कार्यकाल की तरह राज्य में विकास की गंगा बहा देंगे। कहा कि कारोबार जगत को स्थायित्व मिलने के साथ औद्योगीकरण की रफ्तार भी बढ़ सकती है। वहीं, बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्य व पटना सिटी के गुरहट्टा निवासी रंजीत सिंह बताते हैं कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बिहार में बनी एनडीए की सरकार को केंद्र से भरपूर समर्थन मिलेगा। ऐसे में राज्य में अब डबल की इंजन की सरकार ढेरों काम करेगी। राज्य विकास के मामले में काफी आगे जाएगा। वहीं, न्यू मार्केट के कपड़ा कारोबारी कौशल बताते हैं कि नई सरकार में इस बार काफी चेहरे ऐसे हैं जो नए हैं, उनसे काफी उम्मीद है। स्कूल ड्रेस के कारोबारी राजेश अग्रवाल कहते हैं कि नई सरकार जनता की उम्मीदों को पूरा करेगी। सूबे में रोजगार के नए अवसर पैदा करने के साथ राज्य की छवि सुधारने व पलायन रोकने की दिशा में भी काम करना चुनौती होगा। 

महिलाओं में भी सरकार की चर्चा
 राज्य में नई बनी सरकार में सूबे की पहली महिला उप मुख्यमंत्री रेणु देवी लड़कियों व महिलाओं की जुबां पर चढ़ गई हैं। पटना सिटी की गृहिणी दिव्या कुमारी कहती हैं कि राज्य में पहली बार किसी महिला को उपमुख्यमंत्री का पद मिला है। ऐसे में अब राज्य में महिलाओं के मुद्दे प्रमुखता से उठेंगे। महिलाओं की भागीदारी सभी क्षेत्रों में बढ़ेगी। डॉक्टर कॉलोनी में रहने वाली छात्रा संध्या कुमारी कहती हैं कि नई सरकार सबकी उम्मीदों पर खरा उतरेगी। महिला उद्यमी सीमा सिंह बताती हैं कि नई सरकार राज्य में महिला उद्यमियों को आगे बढ़ाने की दिशा में काम करेगी। 
 

संबंधित खबरें