DA Image
8 अगस्त, 2020|11:31|IST

अगली स्टोरी

महावीर मंदिर की ओर से अयोध्या में लगेगा रघुपति लड्डू का भोग, बिहार के इन जिलों में बंटेगा प्रसाद

laddu order for election result day

अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के भूमि-पूजन पर महावीर मंदिर पटना की ओर से सवा लाख लड्डू का प्रसाद बनेगा। यह लड्डू अयोध्या में रघुपति लड्डू के नाम से वितरित होगा। इसके लिए महावीर मंदिर न्यास पटना की ओर से जरूरी सामग्री अयोध्या भेजी गयी है। 

रघुपति लड्डू बनाने के लिए महावीर मंदिर पटना के बीस कुशल कारीगर शेषाद्रि की अगुवाई में अयोध्या पहुंचे हुए हैं। पहले 51 हजार लड्डू बनाकर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सौंपा जायेगा तथा आवश्यक होने पर और अधिक लड्डू बनाकर दिए जायेंगे। 

ऑस्ट्रेलिया का बेसन और कश्मीर का केसर
महावीर मंदिर न्यास पटना के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने शनिवार  को पटना में यह जानकारी दी। उनके मुताबिक रघुपति लड्डू के लिये गाय के दूध का शुद्ध घी बेंगलुरू से आया है। ऑस्ट्रेलिया से राजा बैंड बेसन आया है। लड्डू के लिये केसर कश्मीर के पुलवामा से आया हुआ है। इलायची, काजू और किसमिस केरला से आया है। चीनी उत्तर प्रदेश मिल की और डिब्बे पटना, बिहार से भेजे गये हैं। पटना का नैवेद्यम अयोध्या में रघुपति लड्डू के नाम से वितरित होगा। लड्डू बनाने वाले सभी तिरुपति मंदिर के कुशल कारीगर रहे हैं।  

बिहार के सीतामढ़ी, बक्सर, दरभंगा में बंटेगा
आचार्य के मुताबिक अयोध्या में रघुपति लड्डू का भोग लगने के बाद  बिहार में सीतामढ़ी में स्थित जानकीजी के जन्म स्थान मन्दिर, पुनौराधाम में तथा जहां-जहां भगवान श्रीराम के चरण पड़े, वहां के मंदिरों में प्रसाद भेजा जायेगा। बिहार में ऐसे स्थल हैं-सरयू-गंगा का संगम तट, बक्सर का सिद्धाश्रम, गंगा-शोण का संगम तट, वैशाली (हाजीपुर) का रामचौरा मंदिर और दरभंगा के पास अहिल्या स्थान। आचार्य ने कहा कि यह भूमि पूजन स्वतंत्रता के बाद देश का सबसे महत्वपूर्ण पावन अवसर है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Raghupati laddu will be offered by Mahavir temple Patna in Ayodhya