ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारराधामोहन, लवली आनंद, वीणा देवी ने नामांकन के पहले दिन भरा पर्चा, छठे चरण में 8 सीटों पर चुनाव

राधामोहन, लवली आनंद, वीणा देवी ने नामांकन के पहले दिन भरा पर्चा, छठे चरण में 8 सीटों पर चुनाव

छठे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। इस बीच पहले दिन पूर्वी चंपारण से बीजेपी प्रत्याशी राधामोहन सिंह, शिवहर से लवली आनंद और वैशाली से वीणा देवी ने नामांकन दाखिल किया।

राधामोहन, लवली आनंद, वीणा देवी ने नामांकन के पहले दिन भरा पर्चा, छठे चरण में 8 सीटों पर चुनाव
Sandeepहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाTue, 30 Apr 2024 06:39 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में छठे चरण के आठ लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव की अधिसूचना चुनाव आयोग द्वारा सोमवार को जारी की गयी। इसके साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी। इस चरण में पूर्वी चंपारण, शिवहर और वैशाली में कुल छह प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। पहले दिन नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी राधामोहन सिंह, शिवहर लोकसभा क्षेत्र से जदयू प्रत्याशी लवली आनंद और वैशाली लोकसभा क्षेत्र से लोजपा (आर) प्रत्याशी वीणा देवी प्रमुख रही।

छठे चरण में वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज लोकसभा की सीटें शामिल हैं। इन आठ लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों के लिए नामांकन करने की अंतिम तिथि 6 मई निर्धारित है। जबकि 7 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 9 मई तक नामांकन पत्रों के नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। 25 मई को मतदान होगा।

चौथे चरण के लिए नाम वापसी की तिथि समाप्त चौथे चरण में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों के नाम वापसी की अंतिम तिथि सोमवार को समाप्त हो गयी। मुंगेर लोकसभा क्षेत्र से एक प्रत्याशी ने अपना नाम वापस ले लिया है। अब इन पांच लोकसभा क्षेत्रों में कुल 55 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इसमें दरभंगा लोकसभा क्षेत्र में 8, उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र में 13, समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में 12, बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र में 10 और मुंगेर लोकसभा क्षेत्र में 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

पांचवें चरण के लिए 15 उम्मीदवारों का नामांकन पांचवें चरण के नामांकन के दूसरे दिन पांच लोकसभा क्षेत्रों में मधुबनी, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर (अजा) लोकसभा क्षेत्रों में कुल 15 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र से सोमवार को चार निर्दलीय प्रत्याशी ने नामांकन किया है। इनमें भाजपा के बागी अनुसूचित जाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष श्याम नंदन किशोर भी शामिल हैं।

 मधुबनी लोकसभा से सोमवार को पांच प्रत्याशियों ने नामांकन किया। मधुबनी से समता पार्टी से उदय कुमार, बहुजन समाज पार्टी से विकास कुमार, राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी से मोहन शर्मा, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से बैद्यनाथ यादव और अखिल भारतीय परिवार पार्टी से सरफराज आलम ने पर्चा भरा। मुजफ्फरपुर लोस सीट के लिए एसयूसीआइ प्रत्याशी अरविंद कुमार चौधरी व निर्दलीय अजितांश गौर ने नामांकन दाखिल किया।