ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारमोदी सरकार-2: राधामोहन सिंह और रामकृपाल का पत्ता हुआ साफ, रूडी को भी नहीं मिला मौका

मोदी सरकार-2: राधामोहन सिंह और रामकृपाल का पत्ता हुआ साफ, रूडी को भी नहीं मिला मौका

नरेन्द्र मोदी की पहली सरकार में बिहार से शामिल कुछ बड़े नेताओं का इसबार पत्ता साफ हो गया है। इनमें कैबिनेट मंत्री रहे राधामोहन सिंह और राज्यमंत्री रहे रामकृपाल यादव के नाम प्रमुख हैं। इनके अलावा पिछली...

मोदी सरकार-2: राधामोहन सिंह और रामकृपाल का पत्ता हुआ साफ, रूडी को भी नहीं मिला मौका
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो Thu, 30 May 2019 10:43 PM
ऐप पर पढ़ें

नरेन्द्र मोदी की पहली सरकार में बिहार से शामिल कुछ बड़े नेताओं का इसबार पत्ता साफ हो गया है। इनमें कैबिनेट मंत्री रहे राधामोहन सिंह और राज्यमंत्री रहे रामकृपाल यादव के नाम प्रमुख हैं। इनके अलावा पिछली सरकार में बिहार से शामिल राजीव प्रताप रूडी भी नहीं दिखेंगे। 

राधामोहन बिहार भाजपा के दिग्गज नेताओं में से हैं। वर्ष 2014 में नरेन्द्र मोदी की सरकार में उन्हें कृषि मंत्री का बड़ा जिम्मा मिला था। श्री सिंह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं। इसबार कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अखिलेश सिंह के पुत्र आकाश को हराकर वे छठी बार लोकसभा पहुंचे हैं। राजपूत जाति से आने वाले राधामोहन सिंह के मंत्रिमंडल में नहीं शामिल होने से उनके समर्थक मायूस हैं। 

यह भी पढ़ें: मोदी के शपथ लेते ही जश्न में डूबी काशी, राष्ट्रपति भवन में भी गूंजा हर हर महादेव

उधर, रामकृपाल यादव कभी बिहार की राजनीति में राजद प्रमुख लालू प्रसाद के खासमखास थे। पटना लोकसभा क्षेत्र से राजद के टिकट पर ही वे संसद पहुंचे थे। पर 2014 के ऐन लोकसभा चुनाव के समय वे राजद छोड़कर भाजपा में आये और पाटलिपुत्र संसदीय सीट से लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती को हराकर लोकसभा पहुंचे। इसके साथ ही मोदी सरकार में राज्यमंत्री के रूप में शामिल किए गये। पर इसबार नरेन्द्र मोदी की दूसरी बार बन रही सरकार में उनका पत्ता साफ हो गया है। 

इसी तरह उम्मीद थी कि सारण से जीते भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी को फिर से मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है पर ऐसा नहीं हुआ। 2014 में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बनी सरकार में रूडी को कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया था। पर सरकार के विस्तार में वे मंत्रिमंडल से ड्राप हो गये।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें