DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO : न कुदरत इनका रहनुमा न प्रशासन?, जाएं तो कहां जाएं ये बाढ़ पीड़ित, एक स्पेशल रिपोर्ट

फोरलेन हाईवे पर बाढ़ पीड़ितों ने अपना बसेरा बनाया
फोरलेन हाईवे पर बाढ़ पीड़ितों ने अपना बसेरा बनाया

पूर्णिया। कोसी और सीमांचल में आई प्रलयंकारी बाढ़ ने काफी तबाही मचाई। इस दौरान जान बचाने के लिए बाढ़ पीड़ितों ने पूर्णिया में पूर्णिया और सिलीगुड़ी के साथ-साथ पश्चिम बंगाल को जोड़ने वाली फोरलेन हाईवे पर अपना बसेरा बनाया।

फोटो में हाईवे के दोनों तरफ दिख रहा पानी और किनारे बाढ़ पीड़ितों की एक बड़ी बस्ती बस गई है। लेकिन कुदरत को उनका सुकुन से घर में रहना पसंद नहीं आया तो प्रशासन को उनका हाईवे पर रहना। दरअसल फोरलेन के किनारे रह रहे इन बाढ़ पीड़ितों को फोरलेन और एनएचआई के अधिकारियों ने हाईवे खाली करने का फरमान सुना दिया है।

 ये सच है कि अब धीरे-धीरे कई जगहों पर पानी उतरना शुरू हो गया है। लेकिन ये भी उतना ही सच है कि इन बाढ़ पीड़ितों के इलाके में अब भी पानी और दलदली जमीन के सिवा कुछ नहीं बचा है। सब कुछ तो इस बाढ़ की भेंट चढ़ चुका है। आगे की स्लाइड में देखिए वीडियो-

 बाढ़ पीड़ितों को फोरलेन से हट जाने का फरमान जारी कर दिया है
बाढ़ पीड़ितों को फोरलेन से हट जाने का फरमान जारी कर दिया है

विनाशकारी बाढ़ से प्रभावित परिवारों को प्रशासन ने फोरलेन खाली कराने का आदेश दे दिया है। बाढ़ पीड़ित पिछले 1 सप्ताह से पूर्णिया से बंगाल को जोड़ने वाली मुख्य सड़क एनएच 31 पर हजारों की संख्या में शरण लिए हुए हैं।

2 दिन पहले नेशनल हाईवे 130 पर आवागमन सेवा बहाल होने के बाद वाहनों का परिचालन शुरू हो गया है, लिहाजा जिला प्रशासन ने पूर्णिया के अगरवा से बायसी तक लगभग 25 किलोमीटर में बसे बाढ़ पीड़ितों को फोरलेन से हट जाने का फरमान जारी कर दिया है पीड़ितों के समक्ष मुसीबत यह है कि उनके घर से अभी तक पानी निकला नहीं है सैकड़ों घर गिर गए हैं ऐसे में उनके लिए अब नए आशियाना का तलाश करना एक मुश्किल भरा काम हो गया है।

पीड़ितों का कहना है कि उन पर दोहरी मार पड़ रही है पहले तो प्रकृति ने आफत लाया फिर ऊंचे स्थान फोरलेन पर शरण ले ली तो अब जिला प्रशासन ने यहां से भी खाली करने का आदेश दे दिया है ऐसे में जाएं तो जाएं कहां वाली बात इनके साथ हो रही है पूर्णिया जिले की लगभग 900000 आबादी महानंदा और कंकर नदी में आई बाढ़ से प्रभावित हुई है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:purnia: flood affected victims live on four lane national highway, a special report